बिहार : 9 नए सैनिक स्कूल खुलेंगे, देशभर में पीपीपी मोड के तहत 100 स्कूल खोलने की तैयारी

बिहार : 9 नए सैनिक स्कूल खुलेंगे, देशभर में पीपीपी मोड के तहत 100 स्कूल खोलने की तैयारी

PATNA : बिहार में एजुकेशन सेक्टर को लेकर एक अच्छी खबर है राज्य के अंदर 9 सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है यह नए सैनिक स्कूल पीपीपी मोड में खोले जाएंगे दरअसल केंद्र सरकार ने देश भर में सोने सैनिक स्कूल खोलने का फैसला किया है यह सभी राज्य सरकार या प्राइवेट सेक्टर के साथ पीपीपी मोड में खोले जाएंगे कुछ स्कूलों को एनजीओ के साथ करार कर भी संचालित किया जाएगा.


पीपीपी मोड में सर्च सैनिक स्कूल खोलने को लेकर गुरुवार को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सैनिक स्कूल सोसाइटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में इस पर सहमति बनी है. इस बैठक में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के साथ-साथ प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश भी शामिल हुए. राज्य सरकार ने भी इस पर अपनी सहमति दी है. लेकिन बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि इन स्कूलों की चयन प्रक्रिया शुरू करने के पहले ही बैठक होनी चाहिए थी. राज्य सरकार को पहले विश्वास में लिया जाता तो और बेहतर तरीके से ऐसी योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता था.


आपको बता दें कि बिहार में सैनिक स्कूल खोलने के लिए कुल 15 आवेदन में मिले हैं. इनमें से 9 को सही पाया गया है और अब मैं सैनिक स्कूलों को खोले जाने के लिए आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी. बिहार के लिए इनमें नए स्कूलों का खुला एक बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि राज्य के अंदर अब तक केवल 2 सैनिक स्कूल ही हैं.