बिहार में ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

बिहार में ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

PATNA : पटना सहित बिहार के कई जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. राज्य के कई जिलों में सर्दी के मौसम के दौरान बीते दिनों बारिश देखने को मिली. वहीं अब मौसम का मिजाज बदल गया है. राज्य में पूर्वी हवा बंद होकर पछुआ चलने लगी है. पर्वतीय राज्यों से आ रही उत्तर पछुआ हवा से पटना सहित पूरे राज्य के अधिकतर जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी है. 


बता दें राज्य के लगभग 13 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक यही स्थिति बने रहने के आसार हैं. जिसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र से अलर्ट जारी किया गया है. गया राज्य सबसे ठंडा जिला रहा जहां 5.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज की गई. वहीं पटना का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


पिछले 24 घंटों के दौरान पटना समेत गया, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, सारण जिला में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. प्रदेश के अधिकांश भागों में घना कोहरा छाया रहा. राज्य के अधिकांश भागों में धूप नहीं निकलने और पछुआ का प्रभाव बढ़ने से कनकनी बनी रही. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य में सतह से ऊपर 0.9 किमी उत्तर पछुआ और उत्तरी हवा का प्रभाव बना हुआ है. इसके प्रभाव से कोल्ड डे की स्थिति बने रहने के आसार हैं.


वहीं पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के कुछ जगहों पर 20-21 जनवरी को मध्यम स्तर के बारिश के संभावना हैं. पर्वतीय प्रदेशों में इसका असर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के उत्तर पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण मध्य भाग के कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. मौसम विज्ञानी के अनुसार, बारिश के बाद मौसम भी बदलाव देखने को मिला.