बिग अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में लाइव कार्यशाला का आयोजन, राज्यभर के कई डॉक्टर हुए शामिल

बिग अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में लाइव कार्यशाला का आयोजन, राज्यभर के कई डॉक्टर हुए शामिल

PATNA: शनिवार, 13 अप्रैल 2024 को बिग अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, पटना में चिकित्सकों को प्रशिक्षित करने और सिखाने के लिए जटिल लैप्रोस्कोपिक सर्जरी पर एक लाइव कार्यशाला का आयोजन किया गया।


कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में पुणे के प्रसिद्ध आंतों के सर्जन डॉ. शैलेश पुणतांबेकर उपस्थित थे। डॉ. पुणतांबेकर पेट के कैंसर के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं और उन्हें दुनिया का पहला सफल गर्भाशय प्रत्यारोपण करने का श्रेय भी दिया जाता है।


कार्यशाला के दौरान डॉ. पुणतांबेकर ने कोलन और गर्भाशय के कैंसर के लिए जटिल लैप्रोस्कोपिक प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया और उन्नत तकनीक के साथ सिखाया। इसके अतिरिक्त डॉ. विजय मित्तल, डॉ. अभय कुमार और डॉ. साकेत कुमार (IGIMS) ने हर्निया की मरम्मत और अन्य सर्जरी के लिए उन्नत लैप्रोस्कोपिक तकनीकों का प्रदर्शन किया।


इस कार्यशाला में पूरे राज्य के सर्जनों और शहर के शिक्षण अस्पतालों के चिकित्सकों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम सभी प्रतिभागियों के लिए एक मूल्यवान सीखने का अनुभव रहा, जिससे डॉक्टरों के ज्ञान और कौशल में वृद्धि हुई। जटिल लैप्रोस्कोपिक सर्जरी पर लाइव कार्यशाला सभी प्रतिभागियों के लिए एक मूल्यवान सीखने का अनुभव था। इस कार्यक्रम ने डॉक्टरों को लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में नवीनतम प्रगति के बारे में जानने और इस न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल तकनीक में अपने कौशल को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान किया।