जो बाइडेन होंगे USA के 46वें राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला ने भी उपराष्ट्रपति बन रचा इतिहास

जो बाइडेन होंगे USA के 46वें राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला ने भी उपराष्ट्रपति बन रचा इतिहास

DESK : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. जीत के बाद उन्होंने अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में लोगों को संबोधित किया. बाइडेन ने अपनी जीत को ऐतिहासिक बताया. बाइडेन को अब तक 7.4 करोड़ वोट मिल चुके हैं. इससे पहले किसी भी राष्ट्रपति को इतने ज्यादा वोट नहीं मिले. एरिजोना में बाइडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है. जॉर्जिया में वे 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे हैं.


बाइडेन ने कहा कि बतौर राष्ट्रपति वो ब्लू या रेड स्टेट नहीं देखेंगे बल्कि सिर्फ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका को देखेंगे. उन्होंने कहा- जिन लोगों ने राष्ट्रपति ट्रंप को वोट किया था, उनकी निराशा को समझता हूं. अब एक दूसरे को मौका देते हैं. कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर, एक-दूसरे को फिर से देखने, एक-दूसरे को फिर से सुनने का समय है.


बाइडेन ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, 'अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है. हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या न दिया हो.'



गौरतलब है कि अभी 4 राज्यों में काउंटिंग जारी है. वहीं, नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में ट्रम्प आगे चल रहे हैं. बाइडेन के पास 279 इलेक्टोरल वोट हो चुके हैं. वहीं राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए होता है जो कि बाइडेन ने हासिल कर लिया है. 


वहीं अमेरिकी इतिहास की पहली महिला उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिकी मतदाताओं ने लोकतंत्र की अखंडता की रक्षा की है, अमेरिका में नए दिनों का आगाज हो गया. अमेरिका के लोगों ने जो हमारे ऊपर विश्वास जताया है उसके लिए शुक्रिया. आपने आशा, एकता, शिष्टता, विज्ञान और सत्य को चुना है. हमारे पास बेहतर भविष्य के निर्माण की शक्ति है. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.


इधर बाइडेन की ऐतिहासिक जीत के बाद भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है. मोदी ने लिखा है- आपको इस शानदार जीत पर मैं बधाई देता हूं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति रहते हुए आपने भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए अतुलनीय काम किया है. मैं आपके साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हूं.