भोजपुर को मिलेगी नई सौगात, आरा-रांची एक्सप्रेस जाएगी छपरा तक, बक्सर से खुलेगी दानापुर-टाटा एक्‍स

भोजपुर को मिलेगी नई सौगात, आरा-रांची एक्सप्रेस जाएगी छपरा तक, बक्सर से खुलेगी दानापुर-टाटा एक्‍स

BHOJPUR: भोजपुर वासियों को रेलवे से जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है। 18639/18640 आरा-रांची एक्सप्रेस को अब छपरा तक चलाने की तैयारी है। फिलहाल इस ट्रेन का परिचालन रांची और आरा के बीच ही होता है। रेलवे बोर्ड की उच्चस्तरीय टाइम टेबुल कमेटी को इस आशय से जुड़ा प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस ट्रेन का छपरा तक विस्तार करने को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने बोर्ड से मांग की थी। इतना ही नहीं, टाटा-दानापुर एक्सप्रेस का भी बक्सर तक विस्तार करने का प्रस्ताव दिया गया है। रेलवे जोन की तरफ से जो भी प्रस्ताव साल 2022-23 के लिए दिए गए हैं, उस पर बोर्ड तेजी से फैसला ले रहा है। जानकारी के मुताबिक़, इस प्रस्ताव को स्वीकार कर जोन की सूचना भेजी जा रही है।



दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारी का कहना है कि इस वित्तीय वर्ष में जोन से 12 नई ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव दिया गया है। इनमें मूरी और धनवाद के रास्ते भागलपुर से टाटा तक एक साप्ताहिक ट्रेन का प्रस्ताव दिया गया है। वहीं, आरा, छपरा और बक्सर को लेकर भी प्रस्ताव दिया गया है। आरा-रांची एक्सप्रेस अभी शनिवार को रांची से देर शाम नौ बजकर पांच मिनट पर खुलती है और अगले दिन रविवार को सुबह 7.55 बजे आरा पहुंचती है। रविवार को फिर यह ट्रेन 10 बजे दिन में आरा के लिए प्रस्थान कर जाती है। नए टाइम-टेबुल के अनुसार यह ट्रेन आरा आने के बाद छपरा तक जाएगी। हालांकि, छपरा तक ट्रेन का विस्तार होने के बाद इसके समय-सारिणी में परिवर्तन होगा। इसके अलावा साप्ताहिक फेरे को भी बढ़ाया जा सकता है। आरा के सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया था कि आरा-रांची एक्सप्रेस शीघ्र सप्ताह में तीन दिन परिचालित की जाएगी। 


आरा-रांची एक्सप्रेस का छपरा तक विस्तार होने के बाद से लोगों को कई फायदे मिलेंगे। ये संथाल और भोजपुरी संस्कृति को एक-दूसरे से जोड़ेगा। साथ ही इससे सासाराम-औरंगाबाद से छपरा जाने में भी आसानी होगी। आपको बता दें कि अब तक गया से छपरा के लिए एक भी सीधी ट्रेन नहीं चलती है। 


दरअसल, केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रेल मंत्री से मिलकर झारखंड के लिए बक्सर से ट्रेन देने का सनुरोध किया था। टाइम टेबुल कमेटी के प्रस्ताव में ट्रेन संख्या 18184/83 दानापुर-टाटा को बक्सर तक विस्तारित करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी मिली है। अभी यह ट्रेन दानापुर से सुबह 5.46 बजे खुलकर चित्तरंजन और आसनसोल के रास्ते शाम में पांच बजे टाटा पहुंचती है। टाटा से यह ट्रेन सुबह 8.15 बजे खुलकर शाम में साढ़े सात बजे दानापुर पहुंचती है। बक्सर तक चलने के बाद इस ट्रेन की समय-सारिणी में कुछ परिवर्तन हो सकता है।