भोजपुर में CM की समाधान यात्रा, पर्दों के पीछे झोपड़ियों में कैद किये गए महादलित समुदाय के लोग

भोजपुर में CM की समाधान यात्रा, पर्दों के पीछे झोपड़ियों में कैद किये गए महादलित समुदाय के लोग

ARA  : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपनी समाधान यात्रा को लेकर भोजपुर पहुंचे। भोजपुर में सीएम नीतीश कुमार करीब छह घंटे रहेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार गांवों में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे और जीविका दीदी के सीएम संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री कोईलवर और संदेश में विकास कार्यों  की समीक्षा करेंगे। इसी कड़ी मेंशहर में होने वाले कार्यक्रम के वजह से महादलितों को बैरिकेडिंग कर कपड़ा से ढक दिया गया है और उनको बैरिकेडिंग के पीछे कैद कर दिया गया है। 


मालूम हो कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भोजपुर शहर के बाहर और शहर में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सबसे पहले सीएम सक्कड़ी,धनडीहा और तीर्थकोल गांव में अलग-अलग योजनाओं का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद आरा के नागरी प्रचारिणी सभागार में जीविका दीदियों के हैंड मेड क्राफ्ट का अवलोकन करेंगे और जीविका दीदियों से सवांद करेंग।  लेकिन, यहां चौकाने वाली बात ये है कि नागरी प्रचारिणी सभागर के पास रहने वाले महादलितों के ढक दिया गया और इनलोगों को कैद कर दिया गया है। 



दरअसल, लाइन से उनके घर के बाहर बास और बल्ले से बैरिकेडिंग कर कपड़ा लगा कर उनके झुग्गी-झोपड़ियों को ढक दिया गया है और बैरिकेडिंग लगने के वजह से सैकड़ो महादलित एक तरफ कैद हो गए है उनके लिए घर अंदर-बाहर जाने तक का रास्ता नही छोड़ा गया है। इसको लेकर खुद उन बस्तियों में रहने वाले लोग ने कहा कि, मुख्यमंत्री के वजह से हमलोग को देखिए कैद कर दिया गया है। हम ना ड्यूटी जा सकते है,ना हम लोग शौच के लिए बाहर निकल सकते है और तो और हमलोग के लिए एक जगह चापाकल है जहां से पानी लेने जाते है। लेकिन आज पानी भी नही ले सकते। इस दौरान भुवर राम नाम का एक व्यक्ति है जिसका घर और परिवार इस बैरिकेडिंग के वजह से फंसा हुआ है। 


उसने बताया कि कई सालों से हमलोग इस जगह पर रहते है आज तक हमारे मकान को पक्का नही किया गया है। आज तक हमारे लिए पानी और शौचालय की व्यवस्था नही की गई। लेकिन, अब आज मुख्यमंत्री आने वाले है तो उनके वजह से हमलोगों को कैद कर दिया गया है। हमारे समस्या का समधान तो नही निकाला गया लेकिन हमें कैद जरूर कर दिया गया। उसने ये भी कहा कि, हमलोग अपनी समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराना चाहते थे लेकिन यंहा तो उनके वजह से कैद होना पड़ गया।