भारत VS दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला T20 आज, रिकॉर्ड दर्ज करने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

भारत VS दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला T20 आज, रिकॉर्ड दर्ज करने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

DESK: आज शाम 7 बजे पांच मैचों कि T20 सीरीज का पहला मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है. भारत, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करने उतरेगी. टी20 में पिछले 12 मैचों में भारत ने एक भी मुकाबला अपने हाँथ से नही खोया है. वही अगर भारत आज के टी20 मैच में जीत अपने नाम दर्ज करती है, तो 13वीं बार जीत दर्ज करते हुए भारत  टी20 में लगातार जीत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा. 


इसी बीच टीम इंडिया को एक तगड़ा झटका लगा है. कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं. जिस वजह से केएल राहुल की जगह पर विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया है. टी20 मैच से राहुल के अचानक बाहर हो जाने के कारण रूतुराज गायकवाड़ को मौका दिया जा सकता है. लेकिन इन सुब के बीच सबसे अहम और जरुरी बात यह है कि गायकवाड़, इशान किशन और श्रेयस अय्यर के साथ शीर्ष तीन स्थान का भारतीय बल्लेबाजी क्रम नये ‘लुक' में दिखेगा. जिससे मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को कुछ सयोंजन आजमाने का मौका मिलेगा , ताकि वो अक्टूबर में होने वाले विश्व कप के लिये अपनी टीम तैयार कर सकें. 


ऋषभ पंत को अपनी टीम का  छोटे प्रारूप में नेतृतव करते हुए अपनी काबिलियत साबित करने का एक अच्छा मौका मिला है. क्योंकि इन्हें भविष्य के संभावित भारतीय कप्तान के दावेदारों में से एक माना जा रहा है. पंत का कप्तान के रूप में आज पहला मैच होगा . इस मैच के पहले उन्होंने कहा है, कि बतौर कप्तान दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई करने से मुझे काफी मदद मिलेगी. जब आप कोई एक ही चीज कुछ समय तक करते हो तो आप उसमें सुधार करते हो और इससे सीखना जारी रखते हो और इसलिए मुझे लगता है कि इससे मुझे मदद मिलेगी.

 

अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम की बात करते है तो दक्षिण अफ्रीका  ने 2010 से भारत में सीमित ओवरों की शृंखला नहीं गंवायी है और उसने इस बार भी अपनी सर्वश्रेष्ठ टीमउतारने की पूरी कोशिश की  है. आज के इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिये शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्कराम की भूमिका अहम  हो सकती है 


आज के इस मैच में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन टीम


रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, युजवेंद्र चहल.


आज के इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लइंग इलेवन

तेम्बा बावुमा (कप्तान) , क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी.