भारत में लोकसभा चुनाव पर चीन की बुरी नजर: AI के जरिए इलेक्शन को प्रभावित कर सकता है ड्रैगन! सरकार को किया गया अलर्ट

भारत में लोकसभा चुनाव पर चीन की बुरी नजर: AI के जरिए इलेक्शन को प्रभावित कर सकता है ड्रैगन! सरकार को किया गया अलर्ट

DELHI: भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव पर चीन की बुरी नजर है। अमेरिकी मूल की बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने आशंका जताई है कि आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस यानी का मिसयूज कर चीन लोकसभा चुनाव को प्रभावित कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लॉग पोस्ट में लोकसभा चुनाव में चीन की शातिर चाल को लेकर भारत सरकार को अलर्ट किया है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर चीन चुनाव पर असर डाल सकता है। कंपनी ने हैकिंग को लेकर भी सरकार को चेतावनी दी है। कंपनी के मुताबिक, चीनी सरकार के साइबर ग्रुप उत्तर कोरिया के साथ मिलकर इस साल होने वाले महत्वपूर्ण चुनावों को निशाना बना सकते हैं।


माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि मुख्य रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में इस साल होने वाले चुनावों को लेकर चीन कंटेट जनरेट कर रहा है। हैकर्स के लिए एआई एक अहम हथियार बन गया है। इस तकनीक के जरिए हैकर्स किसी भी ऑडियो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर प्रमुख हस्तियों की आवाज को बदल कर उसे बड़े पैमाने पर प्रसारित कर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं।


भारत में आगामी 19 अप्रैल से लोकसभा का चुनाव शुरू हो जाएगा जो चार जून तक चलेगा। एक जून को अंतिम चरण के लिए वोटिंग होगी और चार जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। जिसको देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी जारी कर दी है कि ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव के बाद इस साल चीन इस साल भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में होने वाले चुनाव को एआई के जरिए प्रभावित कर सकता है।