भारत बना विश्वविजेता : सांसे रोक देने वाले फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

भारत बना विश्वविजेता : सांसे रोक देने वाले फाइनल में भारत ने  साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

DESK : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन हराया और खिताब अपने नाम किया। बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। विराट कोहली ने 76, अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए।


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली की 76 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 176 रन बनाए हैं। भारत ने 34 के स्कोर पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को अक्षर पटेल और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार वापसी करवाई।

दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली रहे, जिन्होंने 59 गेंदों मेें छह चौके और दो छक्कों के दम पर 76 रनों की पारी खेली।


उधर, भारत से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट गंवा दिए हैं। क्विंटन डी कॉक 39 रन बनाकर हुए आउट हैं। जसप्रीत बुमराह ने रीजा हेंड्रिक्स को चार के निजी स्कोर पर बोल्ड कर भारत को शुरुआती सफलता दिलाई थी, जबकि उनके बाद अर्शदीप ने अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम को 4 के स्कोर पर आउट किया।