भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नये मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल की बैठक में ऐलान

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नये मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल की बैठक में ऐलान

DESK: राजस्थान के नए सीएम के नाम को लेकर जो सस्पेंस बना हुआ था वो आज खत्म हो गया। 115 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी के विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लग गयी है। बता दें कि भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं। शर्मा सांनागेर के विधायक हैं। वे ब्राह्मण समाज और संघ के पृष्ठ भूमि से आते हैं। राजस्थान में दो उपमुख्यमंत्री होंगे इसकी घोषणा भी कर दी गयी है। दीया कुमारी और प्रेमचंद्र बैरवा राजस्थान के नए डिप्टी सीएम बनाए गये हैं। वासुदेव देवनानी स्पीकर बनाए गये हैं।   


भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावडे मौजूद रहे। इस दौरान बीजेपी नेताओं ने नवनर्विाचित विधायकों से मुलाकात की और फोटो सेशन भी किया। जिसके बाद सीएम पद के लिए भजन लाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया। वही डिप्टी सीएम के लिए दीया कुमारी और प्रेमचंद्र बैरवा के नाम की घोषणा की गयी है। 


पिछले सात-आठ दिनों से नए मुख्यमंत्री के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सी.पी. जोशी, केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी एवं डॉ किरोड़ी मीणा तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम माथुर सहित कई नेताओं के नामों की चर्चा हो रही थी। लोग भी जानने के लिए उत्सुक थे की राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा। 


जबकि भाजपा नेताओं का कहना था कि आलाकमान जो नाम तय करेगा वही मुख्यमंत्री होगा। बीजेपी विधायक दल की बैठक में इस बात का ऐलान हो गया है भजन लाल शर्मा राजस्थान के नये सीएम होंगे और दीया कुमारी और प्रेमचंद्र बैरवा डिप्टी सीएम होंगे।  गौरतलब है कि राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं जिनमें से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ और 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए गए। इस चुनाव में भाजपा को 115 सीट और कांग्रेस को 69 सीट मिलीं। 


भजन लाल शर्मा जयपुर की सांगानेर विधानसभा से पहली बार विधायक चुने गए हैं। बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काट कर भजन लाल शर्मा को दिया। भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी।