बेगूसराय हुआ सील; हॉटस्पॉट पर घरों से निकलने पर रोक, तैनात की गयी BMP की 6 कंपनियां

बेगूसराय हुआ सील; हॉटस्पॉट पर घरों से निकलने पर रोक, तैनात की गयी BMP की 6 कंपनियां

BEGUSARAI: नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के बेगूसराय में बढ़ते संक्रमण और लॉक डाउन से पहले इंडोनेशिया से आए 10-11 जमाती के द्वारा बेगूसराय के विभिन्न इलाकों में भ्रमण करने की सूचना के बाद हॉटस्पॉट में चिन्हित करते हुए बीएमपी के हवाले कर दिया गया है। जिले की सीमा को चारों तरफ से सील कर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इन चेकपोस्ट पर बगैर प्राधिकार पत्र दिखाए किसी भी आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।


कोरोना के रोकथाम एवं निरोधात्मक कार्रवाई के लिए बीएमपी-6 मुजफ्फरपुर के कमांडेंट सफीउल हक को तेघड़ा अनुमंडल तथा बीएमपी-11 जमुई के कमांडेंट विनोद कुमार को बेगूसराय सदर और बखरी अनुमंडल क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावे महिला पुलिस की भी एक कंपनी बीएमपी जमुई की यहां बुलाई गई है। गंगा एवं गंडक नदी के रास्ते होने वाले आवाजाही को रोकने के लिए छह सदस्यीय नेशनल डिजास्टर रिस्पांस टीम को एसडीआरएफ मुख्यालय बिहटा के इंस्पेक्टर दीपक झा के नेतृत्व में तैनात गया है। लॉकडाउन का भी कड़ाई पूर्वक पालन कराया जा रहा है। लोग सतर्क हो जाएं और बहुत ही आवश्यक होने पर सड़क पर निकलें, सड़क पर निकलेंगे तो कुटाई-पिटाई की पूरी व्यवस्था की गई है।


बेगूसराय के डीआईजी राजेश कुमार खुद व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। डीएम-एसपी भी लगातार विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों से पूछताछ करने के बाद दिशा-निर्देश दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम अलर्ट मोड में है। तेघड़ा अनुमंडल के इमामगंज, आलमचक, मसकंद दरगाह, गणपतौल, मुर्गियाचक और दीनदयाल रोड बरौनी को संवेदनशील घोषित करते हुए यहां दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वहीं, बछवाड़ा, मंसूरचक, तेघड़ा प्रखंड के 18 स्थानों को संवेदनशील घोषित करते हुए चेक पोस्ट बनाए गए हैं। जबकि 15 स्थानों को चिन्हित कर यहां तीन पाली में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को तैनात करते हुए मोटरसाइकिल गश्ती दल को लगाया गया है।


इस संबंध में डीएम एवं एसपी द्वारा संयुक्त रूप से आदेश जारी कर विधि व्यवस्था का संपूर्ण परिवार तेघड़ा एसडीओ और डीएसपी को दिया गया है। थाना में ड्रैगन लाइट एवं हैंडसेट की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा बखरी नगर क्षेत्र के मक्खाचक में दस जगह, सलौना में तीन जगह, खड़गचक में तीन जगह और चकहमीद में तीन जगह चेक पोस्ट बनाकर पूरी तरह से सील कर दिया गया है। नावकोठी प्रखंड के हसनपुर बागर पंचायत के इलाके को भी सील कर दिया गया है। सील किए गए जगह पर लोगों के घरों से निकलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। लोग दूध और सब्जी के लिए भी घर से नहीं निकल सकते हैं, सभी आवश्यक सामग्री घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।


इंडोनेशिया से आए धर्म प्रचारक के विदेशी तब्लीगी जमात टीम द्वारा तमाम जगहों पर जाने तथा जगह-जगह रुककर इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार जानकारी के बाद संबंधित जगहों पर लगातार पूछताछ कर इनपुट जुटाई जा रही है। अब तक के इनपुट के अनुसार विदेशीयों की टीम बेगूसराय के दस से अधिक मोहल्लों में गई थी और इन्हीं के संपर्क में आए चार लोगों का कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन कोई रिक्स लेने के लिए तैयार नहीं है। सभी जरूरी प्रोटोकॉल का कड़ाई पूर्वक पालन शुरू कर दिया गया है। दूसरी ओर संबंधित क्षेत्र में घर घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू किया जा रहा है।


डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि चिन्हित क्षेत्र में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 56 स्वास्थ्य दल बनाया गया है। इसमें एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को भी शामिल किया गया है। यह टीम 14 दिनों तक घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। संबंधित क्षेत्र में विधि व्यवस्था संधारण के लिए दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को तैनात कर दिया गया है। डीएम ने लोगों से होम क्वारेन्टाइन में रहकर लॉकडाउन तथा स्वास्थ्य विभाग के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने और जांच में सहयोग करने की अपील की है।