बेगूसराय में लेट्स इंस्पायर बिहार का जन संवाद, बोले IPS विकास वैभव..सामाजिक परिवर्तन से बदलेगा बिहार

बेगूसराय में लेट्स इंस्पायर बिहार का जन संवाद, बोले IPS विकास वैभव..सामाजिक परिवर्तन से बदलेगा बिहार

BEGUSARAI: बेगूसराय में लेट्स इंस्पायर बिहार द्वारा नमस्ते बिहार का पहला वृहत जन संवाद का आयोजन जीडी कालेज में किया गया। IPS विकास वैभव ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बिहार समेत अन्य राज्यों के हजारों की संख्या बुद्धिजीवियों ने नमस्ते बिहार जन संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया। समारोह के बाद लेट्स इंस्पायर के संस्थापक आईपीएस विकास वैभव ने कहा कि नमस्ते बिहार लेट्स इंस्पायर का पहला वृहत जन संवाद कार्यक्रम बेगूसराय आयोजित किया गया है। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लेट्स इंस्पायर के संस्थापक विकास वैभव ने लोगों को यह संदेश दिया कि जाति-धर्म और संप्रदाय से ऊपर उठकर जब तक बिहार के लोगों को नहीं जोड़ेंगे तब तक बिहार 2047 तक विकसित नहीं होगा। इस जन संवाद कार्यक्रम में बिहार के 38 जिलों से हजारों की संख्या में लोग आए हैं हम सबने संकल्प लिया है बिहार को जाति संप्रदाय से ऊपर उठकर एक नया बिहार बनाएंगे। जो पुराने बिहार की तरह होगा। 


उन्होंने कहा कि पहले जब सूचना तंत्र नहीं था साधन नहीं थे तब विश्वविद्यालय स्थापित किया गया। उस समय जाति का भेद भाव इतना नहीं था। बिहार में तब भी जातियां थी और आज आज जातियां है लेकिन आज जाति के नाम पर लोगों को लड़ाया जाता है। अगर पहले जातिवाद रहता तो बिहार आगे नहीं बढ़ता। बिहार को आगे बढ़ाएंगे। अब यहां के बच्चों को शिक्षा और रोजगार के लिए दूसरे प्रदेश में जाने की आवश्यकता नहीं है। इसका मूल मंत्र है उद्यमिता का,30 साल से कम उम्र के 9 करोड़ युवा हैं उन्हें बिहार में शिक्षा और रोजगार की जरूरत है। इसके लिए हर बिहार वासियों को संकल्प लेना होगा। 


यह संकल्प वृहत जन संवाद के माध्यम से लेना होगा। हर गांव और हर लोगों के पास पहुंचना होगा। सबके साथ मिलकर एक नए बिहार का निर्माण करना होगा। भारत के विकास में अपना योगदान करना है। राजनीति एक निश्चित माध्यम है। राजनीति में अच्छे लोगों को आना होगा। विकास वैभव ने कहा कि बड़े परिवर्तन की बात इसलिए कर रहा हूं कि बिहार को बदलने के लिए सामाजिक परिवर्तन की जरूरत है। समाज के हर लोगों को जागृत करना है। सिर्फ राजनीतिक परिवर्तन से यह संभव नहीं है। 


यह सामाजिक परिवर्तन से संभव है। बिहार के उत्थान के लिए आज भी ही काम कर रहे है। आने वाला समय हमारा है। उज्जवल बिहार हो इसके लिए संघर्ष करेंगे। जीवन का जो समय बचा है वह बिहार के लिए दे रहे हैं। विकास वैभव ने कहा कि हर शनिवार और रविवार को परिवार को समय ना देकर बिहार को समय दे रहा हूं और हर व्यक्ति को जोड़कर सामाजिक परिवर्तन के लिए यह काम कर रहा हूं। विपक्ष हो या सत्ता हो सबको साथ लेकर बिहार का परिवर्तन किया जाएगा।