बासी खाने को गर्म कर खाते हैं तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं लेने के देने

बासी खाने को गर्म कर खाते हैं तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं लेने के देने

DESK: अक्सर हम खाने पीने की चीजों को फ्रिज में रख देते हैं और फिर बाद में खाने को गर्म करके खाते है, लेकिन बासी खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सुबह का बना हुआ भोजन अगर आप शाम में गरम करके खाते हैं तो यह शरीर में जा कर जहर के जैसा काम करता है। बासी खाने से आपको फूड प्वॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है। 


रोजमर्रा के जीवन में हम खुद को आराम देने के लिए कई ऐसे काम करते हैं जो कि हमें आमतौर पर नहीं करना चाहिए। हमारे इन्हीं आदतों में शामिल है बासी भोजन को खाने की आदत। हम अक्सर एक वक्त के खाने को अधिक बना लेते हैं और फिर उसे फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज में रखे हुए खाने को हम बाद में निकाल कर गरम कर खा लेते हैं। यह इतनी नॉर्मल आदत हैं कि ऐसा अधिकतर लोगों के द्वारा किया जाता है। खाने को गरम कर खाना भले हमें नॉर्मल लगे, लेकिन यह हमारे सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। खाने को दोबारा गर्म करने से उनके अंदर के प्रोटीन खत्म हो जाते हैं और उनमें काफी बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। जो आपके सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। इन खानों से शरीर में फूड प्वॉइजनिंग हो जाता है। जिससे आप बीमार पड़ जाते है। 


दरअसल, हम जो भोजन खा रहे हैं वो हमारे लिए सही हैं या नहीं इसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप चावल, चिकन, चुकंदर, अंडा, मशरुम, पालक और आलू से बने खाने को दोबारा गर्म कर खाते हैं तो अभी ही इस आदत में बदलाव लाएं। साथ ही बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने की आदत को छोड़ दें। बता दें कि चावल में कीटाणु पाए जाते, जो कि चावल के बनने के बाद खत्म हो जाते हैं। ऐसे में अगर हम चावल को बासी खाने के रूप में दोबारा गर्म कर खाते हैं तो चावल में फिर कीटाणु का प्रकोप हो जाता है। ठीक वैसे ही चिकन और मशरूम में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसे दोबारा गर्म करने पर वो प्रोटीन जहर का रूप ले लेती है, और आपके सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर बात आलू की करें तो आज कर आलू हर सब्जी में डालकर बनाई जाती है। लेकिन पके हुए आलू को दोबारा गरम कर खाने से यह जहर का काम करता है। 


अगर हम अपनी सेहत के प्रति सचेत नही रहेंगे तो यह हमारे स्वास्थ को ना सिर्फ इफेक्ट करेगी, बल्कि वह हमारे शरीर में जहर के रूप में भी काम करती है। आज के भागदौड़ भरी जिन्दगी में तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम पाने खान-पान पर ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा गरम और फायदेमंद भोजन का सेवन करें, और बासी खाने से बच्चे।