बालू खनन में लगी एजेंसी ने स्टॉक में की गड़बड़ी, 6 अलग-अलग थानों में प्राथमिकी दर्ज

बालू खनन में लगी एजेंसी ने स्टॉक में की गड़बड़ी, 6 अलग-अलग थानों में प्राथमिकी दर्ज

SASARAM: रोहतास में बालू के अवैध खनन मामले में 6 अलग-अलग थानों में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर गोपाल कुमार ने बालू खनन करने वाली लीजधारी कंपनी आदित्य मल्टीकम प्राइवेट लिमिटेड पर बालू चोरी के आरोप लगाते हुए रोहतास जिला के डेहरी, इंद्रपुरी, दरिहट, तिलौथू तथा डालमियानगर थाना में 6 अलग-अलग मुकदमा दर्ज कराया है। गौरतलब है कि बालू खनन मामले पहले भी कई अधिकारियों पर गाज गिर चुकी है।


दरअसल 1 जून से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने नदियों से बालू खनन पर रोक लगा रखी थी।  उससे पहले भी बेतरतीब तरीके से बालू की खनन कर लिया गया और विभाग को अपने स्टॉक की गलत जानकारी दी गयी। यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब खनन विभाग ने जुलाई में स्टॉक का मिलान किया। 


कंपनी ने कुल स्टॉक 4.83 करोड़ CFT बताया था। जबकि खनन विभाग के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट ने जुलाई में फिजिकल वेरिफिकेशन में कुल स्टॉक बालू 5 करोड़, 75 लाख, 84 हज़ार CFT पाया। दोनों के बीच का अंतर एक करोड़ सीएफटी से ज्यादा है जो चौकाने वाला है। इस दौरान रोहतास के 17 प्वाइंट्स पर स्टोर कर रखे गए 4.83 करोड़ CFT बालू को स्टॉक दिखाया गया।


खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर गोपाल कुमार ने बालू खनन करने वाली लीजधारी कंपनी आदित्य मल्टीकम प्राइवेट लिमिटेड पर बालू चोरी के आरोप लगाते हुए रोहतास जिला के डेहरी, इंद्रपुरी, दरिहट, तिलौथू तथा डालमियानगर थाना में 6 अलग-अलग मुकदमा दर्ज कराया।


इस संबंध में जब रोहतास एसपी आशीष भारती से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए एसआईटी का गठन किया गया है जो इस मामले की जांच कर रही है। एसपी आशीष भारती ने बताया कि जल्द ही इस मामले के दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।