बकरी चोरी के आरोप में पंचायत ने सुनाई तालिबानी सजा, पहले 3 लोगों को बांधकर पीटा फिर सिर मुंडवाकर पूरे गांव में घुमाया

बकरी चोरी के आरोप में पंचायत ने सुनाई तालिबानी सजा, पहले 3 लोगों को बांधकर पीटा फिर सिर मुंडवाकर पूरे गांव में घुमाया

SUPAUL: सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के बरहकुड़वा गांव मेंं बकरी चोरी की नियत से आए युवक को ग्रामीणों ने हथियार के साथ पकड़ा और रस्सी से बांधकर उसकी जमकर पिटाई कर दी। इस दौरान ग्रामीणों ने युवक का सिर मुंडवाकर कालिख पोती और उसे पूरे गांव में घुमाया। इसकी सूचना पाकर मौके पर पहुंचे आरोपी के ससुर और एक अन्य व्यक्ति को भी ग्रामीणों ने बंधक बना लिया। युवक को बचाने आए दोनों लोगों का भी सिर मुंडवाया गया और कालिख पोती गयी। सिर पर 420 लिखकर उन्हें भी आरोपी के साथ पूरे गांव में घुमाया गया।   



मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सुपौल में सामने आई है। आरोपी समेत उनके ससुर और एक अन्य व्यक्ति को पंचायत ने तालिबानी सजा सुनाई। पहले तीनों के हाथ-पैर को बांधकर जमकर पीटा गया फिर बाल मुड़वाकर चूना से सिर पर 420 लिख दिया गया। जिसके बाद तीनों को रस्सी से बांधकर पूरे गांव में घुमाया गया। इस दौरान युवक के पास से एक देसी पिस्टल बरामद किया गया है। सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी प्रदीप को भीड़ से बचाया और साथ थाने ले गयी।

 


इस मामले में पुलिस ने गृह स्वामी रंजीत कुमार के आवेदन पर हथियार के साथ गिरफ्तार चोर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। वहीं कथित चोर के बयान के आधार पर पुलिस उनलोगों पर भी कार्रवाई करेगी जिन लोगों ने कानून को अपने हाथ में लेकर तीनों की पिटाई की। पुलिस ने डपरखा वार्ड नम्बर 13 निवासी कथित चोर 28 वर्षीय प्रदीप यादव को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन अन्य दो लोग जिनकी ग्रामीणों ने सिर मुंडवाकर पिटाई की थी। उनका पता फिलहाल नहीं चल सका है। पुलिस इस मामले में उनसे भी पूछताछ करेगी। दोनों लोगों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

  


घटना के संबंध में बताया जाता है कि बहरकुरवा में शनिवार की रात ग्रामीणों ने बकरी चोरी की नियत से आए प्रदीप यादव को पकड़ लिया। उसके पास से एक देसी कट्टा भी बरामद किया गया। कथित चोर प्रदीप यादव पर आरोप है कि वह बकरी चुराने के लिए रंजीत कुमार के घर पर आया हुआ था। ग्रामीणों द्वारा पकड़े जाने की सूचना पर प्रदीप यादव के ससुर मदन यादव और डोमी यादव भी वहां पहुंचे और युवक को ग्रामीणों की चंगुल से छुड़ाने की कोशिश की। जो ग्रामीणों को नागवार गुजरा।



ग्रामीणों ने प्रदीप को बचाने आए दोनों लोगों को भी बंधक बना लिया। जिसके बाद तीनों की हाथ और पैर को बांधकर जमकर पिटाई कर दी गई। पिटाई के बाद तीनों के सिर को मुडवाकर उस पर चूना से 420 लिखा गया। जिसके बाद तीनों को पूरे गांव में घुमाया गया। सूचना मिलने पर पुलिस वहां पहुंची और ग्रामीणों के चंगुल से प्रदीप को छुड़ाकर थाना ले आई। हालांकि दो अन्य व्यक्ति मदन और डोमी का पता नहीं चल सका है। दोनों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।



पुलिस इस मामले में दोनों से भी पूछताछ करेगी। पुलिस ने बताया कि वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस इस मामले में कार्रवाई करेगी और जो भी दोषी होंगे उन्हें बख्सा नहीं जाएगा। किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।