बैकुंठपुर के पकहा-सारण बांध का CM नीतीश ने किया निरीक्षण, कटाव निरोधक कार्यों का भी लिया जायजा

बैकुंठपुर के पकहा-सारण बांध का CM नीतीश ने किया निरीक्षण, कटाव निरोधक कार्यों का भी लिया जायजा

GOPALGANJ: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बैकुंठपुर पहुंचे जहां पकहा-सारण बांध का निरीक्षण किया। वही बंधौली-शीतलपुर-फैजुल्लापुर जमींदारी बांध पर कराए जा रहे कटाव निरोधक कार्यों का जायजा भी लिया। मौके पर मौजूद इंजीनियर और अधिकारियों से भी इस संबंध में बातचीत की और इस दौरान कई दिशा निर्देश भी दिए।

जमींदारी बांध पर कराए जा रहे कटाव निरोधक कार्यों के संबंध में  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसे लेकर आगामी 15 मई तक सारा काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां के लोग बाढ़ की समस्या को हर साल झेलते है। पिछले साल आई बाढ़ के दौरान हमने हेलिकॉप्टर से यहां की स्थिति को देखा जिसके बाद इस काम कराए जाने का फैसला लिया।   

गौरतलब है कि बाढ़ की समस्या इस क्षेत्र की बड़ी समस्या है। हर साल यहां के लोगों बाढ़ की समस्या झेलनी पड़ती है। पिछले वर्ष तो ज्यादा बारिश होने की वजह से नेपाल से पानी छोड़ दिया गया जिससे गोपालगंज के पकहा में सारण बांध अचानक टूट गया। जिससे इस क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस क्षेत्र के सभी गांव जलमग्न हो गये थे। करीब दो लाख की आबादी इस बाढ़ से प्रभावित हुई थी। गोपालगंज के लोग बाढ़ की विभिषिका को झेलने को मजबूर हो गये थे। उनके पास और कोई रास्ता नहीं बचा था।

तभी बाढ़ के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने हेलिकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया और उसी वक्त कटाव निरोधी कार्यों को कराने का फैसला लिया। दोबारा बाढ़ ना आए इसे लेकर विभाग के द्वारा कटाव निरोधी कार्य भी शुरू कर दिया गया है। जिसका निरीक्षण करने आज खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे। गोपालगंज की जनता को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि युद्धस्तर पर कटाव निरोधी कार्य किया जा रहा है। सीएम नीतीश ने जब इस संबंध में विभाग के अधिकारियों से पूछा की सारा काम कब तक पूरा हो जाएगा तब अधिकारियों ने बताया की 15 मई तक सारा काम पूरा कर लिया जाएगा।