बगहा में देसी शराब के साथ 2 यूट्यूबर गिरफ्तार, गया में बैंक लूटकांड मामले का खुलासा

बगहा में देसी शराब के साथ 2 यूट्यूबर गिरफ्तार, गया में बैंक लूटकांड मामले का खुलासा

DESK: बगहा पुलिस जिला के नौरंगिया थाना अंतर्गत मदनपुर चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस कर्मियों ने वाहन जांच के क्रम में दो यूट्यूबर को शराब सहित गिरफ्तार किया है। वही गया पुलिस ने बैंक लूटकांड मामले का खुलासा किया है।


यूपी से आ रहे दोनों यूट्यूबर के बाइक की डिक्की से 4.50 लीटर देसी शराब व चार पीस यूपी निर्मित बंटी बबली शराब पुलिस ने जब्त किया है। बाइक को भी जब्त किया गया है वही दोनों युवकों को गिरफ्तार कर थाने भेजा गया है। जहां केस दर्ज होने के बाद दोनों को जेल भेजा जाएगा। दोनों युवकों की पहचान वाल्मीकिनगर थाना के सोहरिया निवासी राजेश राम व गौरी बेलवा निवासी सुधिर कुमार के रूप में की गई है।


उधर शराब सहित गिरफ्तारी मामले में माले नेता परशुराम यादव अपने दल-बल के साथ नौरंगिया थाना में पहुंचे। इस दौरान माले नेता ने बताया कि उक्त दोनों युवक विगत 15 वर्षों से हमारे पार्टी से जुड़े हुए हैं तथा बीते एक साल से यूट्यूब चैनल के द्वारा खबर चलाते थे जिसके कारण पुलिस उन्हें परेशान कर रही है। 


नौरंगिया थाना अध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि मदनपुर चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस कर्मियों की टीम ने गुरुवार के अहले सुबह दो युवकों को यूपी से आते देखा। जिनके बाइक पर प्रेस लिखा हुआ था। टीम ने उन्हें रुकवाया तो वे लोग अपना धौस दिखाने लगे मगर पुलिस ने उनकी एक न सुनते हुए बाइक की तलाशी ली तो बाइक के डिक्की में से 4.50 लीटर देसी जुलाई शराब व चार पीस बंटी बबली पाई गई। इसके बाद उक्त दोनों युवकों को गिरफ्तार पर थाना लाया गया। मामले में बिहार मध्य निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान थानाध्यक्ष ने कहा कि शराब तस्करों व शराबियों के लिए विशेष अभियान चलाई जाएगी।


वही गया पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने बैंक लूटकांड मामले का खुलासा किया है। इस मामले में एक अपराधी को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि खिजरसराय थाना क्षेत्र के उत्कर्ष स्मॉल फाईनेंस बैंक में लूट की घटना में वह अपराधी था। लूट में इस्तेमाल किया गया बाईक, अवैध आर्म्स और लूट के रूपये भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। 9 फरवरी 2024 को वादी के द्वारा फर्द ब्यान दिया गया था कि जब  खिजरसराय उत्कर्ष स्मॉल फाईनेंस बैंक में काम कर रहे थे, तभी अचानक चार अज्ञात अपराधी के द्वारा बैंक में घुसकर 8,46,168 रूपये लूट की घटना का अंजाम दिया था। लूट के संबंध में खिजरसराय थाना मे कांड दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया।


गया एसएसपी आशीष भारती के द्वारा इस घटना को काफी गंभीरता से लिया और स्वयं घटनास्थल पर जाकर निरीक्षण किया। घटना के संबंध में बैंक कर्मी से पूछताछ कर जानकारी प्राप्त की गई। जिसमें पता चला की बैंक कर्मियों के द्वारा लूट की घटना होने के बाद विलंब से थाना को सूचना दी गई। निरीक्षण के क्रम में बैंक सुरक्षा के मानक की कमी पाई गई जिसके संबंध में बैंक कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया गया था।


वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा कांड के उदभेदन एवं घटना संलिप्त अपराधियों के गिरफ्तारी के लिये अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नीमचक बथानी के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया था। जिसमें अंचल निरीक्षक खिजरसराय, थानाध्यक्ष खिजरसराय एवं थाना के अन्य पुलिस पदाधिकारीकर्मी तथा तकनीकी शाखा, गया के पुलिस पदाधिकारी को शामिल किया गया। वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा खिजरसराय थानाध्यक्ष के कार्यालय में उक्त घटना के संबंध में की गई कार्रवाईयों का समीक्षा किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया था।


इसी क्रम में उक्त गठित टीम को गुप्त सूचना मिली की केनी पहाड़ के तपसी बाबा शिव मंदिर के निकट पहाड़ के पास एक व्यक्ति मोटर साईकिल एवं हथियार के साथ कुछ अपराधिक घटना करने वाला है। सुचना से वरीय पदाधिकारी को अवगत कराते हुए सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु केनी पहाड़ के तपसी बाबा शिव मंदिर के निकट पहाड़ के पास पहुँचे तो देखे कि मोटर साईकिल सवार एक व्यक्ति पुलिस बल को देखकर भागने लगे जिसे सशस्त्र बल के सहयोग से पकड़ा गया। गिरफ्तार युवक ने अपना नाम सुरेश चौधरी,पिता कैलाश चौधरी,ग्राम अदगावां, थाना मेसकौर, जिला नवादा बताया।


उस व्यक्ति का विधिवत तलाशी लिया गया तो तलाशी के क्रम में कमर से एक लोडेड देशी कट्टा, दाहिने पॉकेट से एक जिंदा कारतुस, एक समसंग कम्पनी का मोबाईल फोन सिम लगा हुआ तथा बाएं पॉकेट से 500 रूपया के 52 पीस नोट बरामद हुआ। पकडे गये व्यक्ति से आग्नेयास्त्र का वैध कागजात माँगने पर कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया न कोई संतोषजनक दिया गया।


पकड़ाये व्यक्ति से बरामद पैसा एवं आर्म्स के बारे में पूछताछ किया गया तो उसने बताया कि खिजरसराय स्थित उत्कर्ष स्मॉल फाईनेंस बैंक में जो बैंक लूट की घटना हुई थी, उसमे इसी आर्म्स का उपयोग किये थे। लूटी गई राशि में से मुझे 50 हजार रूपया हिस्सा मिला था, उसी में से बचा हुआ राशि है। मोटरसाईकिल के बारे में पूछने पर बताया कि इसी मोटर साईकिल से बैंक लूटने मे प्रयोग किया गया था।इस कांड में संलिप्त अपराधकर्मी की गिरफ्तारी में शामिल पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पुरस्कृत किया जा रहा है।


वही मोतिहारी पुलिस की छापेमारी में ए०टी०एम० कार्ड बदलकर फॉड करने वाले गिरोह का एक अपराधी गिरफ्तार किया है। प्राप्त गुप्त सूचना के सत्यापन एवं अग्रतर कार्रवाई हेतु मोतिहारी एसपी कांतेश कुमार मिश्रा के निर्देशन में सदर एएसपी शिखर चौधरी के नेतृत्व में नगर थानाध्यक्ष राकेश भास्कर थाना द्वारा नाकाबंदी कर छापेमारी करते हुए एक अपराधी को विभिन्न बैंको के ए०टी०एम० कार्ड एवं कार्ड स्वाईप मशीन के साथ गिरफ्तार किया गया है। पूछ-ताछ के क्रम में पकड़ाये अपराधी राधामोहन कुमार द्वारा बताया गया वह अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर मोतिहारी के शहरी क्षेत्रों, एवं मुजफ्फरपुर, गोपालगंज एवं अन्य जगहों पर ए०टी०एम० से रूपये की निकासी के दौरान लोगों के ए०टी०एम० बदलकर फॉड का काम किया करता है। उक्त संदर्भ में मोतिहारी नगर थाना में कांड दर्ज करते हुए गिरोह में शामिल अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।