बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड आया सामने, बख्तियारपुर के अथमलगोला में किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड आया सामने, बख्तियारपुर के अथमलगोला में किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

PATNA: बख्तियारपुर के अथमलगोला में आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड (ACFL) ने बाढ़ प्रभावितों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। ACFL ने "डॉक्टर्स फॉर यू (DFY)" और एनबीएफसी-एमएफआई संगठनों के Self Regulatory Organization (SRO), माइक्रो-फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN)" के सहयोग से मंगलवार को पटना के बख्तियारपुर में स्वास्थ्य शिविर लगाया। जिसमें बाढ़ पीड़ितों को निशुल्क चिकित्सीय परामर्श दी गयी। 


आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड हमेशा अपने ग्राहकों की जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। ना सिर्फ व्यवसाय के लिए प्रदान करके बल्कि वित्तीय साक्षरता और स्वच्छता पर शिक्षा जैसे अन्य कार्यक्रमों को आयोजित कर कंपनी उनके साथ खड़ा रहा है। ACHH की एक टीम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों की महिलाओं व अन्य लोगों की चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया। मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर में 100 से अधिक लोगों की जांच की गई। लोगों को निःशुल्क दवाइयां बांटी गई और उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराने की सलाह दी गई। 


बरसात के मौसम में पीने के पानी पर ध्यान देने की सलाह दी गई। शिविर में डॉक्टरी परामर्श, जांच और मुफ्त दवाओं की सुविधाएं शामिल थी। जिसमें सभी आयु वर्ग के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। ACFL बिहार में RBI के द्वारा मान्यता प्राप्त एकमात्र NBFC-MFI है, जो विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की वंचित व नियोजित महिलाओं को वित्तीय महायता प्रदान करता है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुगम बनाती है। और उनके परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास करता है। इससे उन्हें न केवल अपने परिवार में प्रति बल्कि समाज में भी बड़े पैमाने पर सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलती है।


 इस मौके पर ACFL के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञान मोहन भी मौजूद थे। जो MFIN के गवर्निंग बोर्ड के निदेशक भी हैं। उन्होंने कहा कि "बिहार भारत का सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित राज्य है। जहां उत्तर बिहार की 76 प्रतिशत आबादी और दक्षिण बिहार में गंगा नदी के किनारे बसे गांव बाढ़ की तबाही से प्रभावित है। इससे राज्य के 14 जिलों के 30 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। बाढ़ का पानी उनके घरों में घुसने के बाद कई लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बाढ़ के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी सामने आई है।


 WHO के अनुसार बाढ़ के दौरान विशेष रूप से ध्यान देने योग्य छह स्वास्थ्य समस्याएं है। जिसमें टाइफाइड, बुखार, हैजा, हेपेटाइटिस ए. मलेरिया, डेंगू बुखार और हाइपोथर्मिया शामिल है। चिकित्सीय सुविधाओं के अभाव के कारण ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना कहना पड़ता है। ऐसे में बख्तियारपुर और उसके आस-पास के बाढ़ पीड़ित ग्राहकों और उनके परिवारों  की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड (ACFL) ने बाढ़ प्रभावितों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। जिसमें कई बाढ़ पीड़ित पहुंचे जिनका निशुल्क इलाज किया गया और उनके बीच दवाइयों का भी वितरण किया गया। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में आए बाढ़ पीड़ितों ने कंपनी के इस कदम की सराहना की।