बड़ी खबर : बड़े पैमाने पर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया रद्द, गड़बड़ी सामने आने के बाद 400 नियोजन इकाइयों पर गाज

बड़ी खबर : बड़े पैमाने पर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया रद्द, गड़बड़ी सामने आने के बाद 400 नियोजन इकाइयों पर गाज

PATNA : बिहार में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया से जुड़े इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। राज्य में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया चल रही है लेकिन इसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है। शिक्षा विभाग ने राज्य के अलग-अलग जिलों की 400 नियोजन इकाईयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द कर दी है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पूरे मामले की जांच और दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया है। 


दरअसल शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के दौरान हो रहे हंगामे और गड़बड़ी की शिकायतों के बाद विभाग ने इसका संज्ञान लिया। विभाग की तरफ से जो प्रारंभिक जांच कराई गई उसमें लगभग 400 नियोजन इकाइयों में गड़बड़ी पाई गई है। जिसके बाद यह नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि गड़बड़ी करने वाली पंचायत के प्रतिनिधि हो या फिर पदाधिकारी सभी पर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अगर किसी अभ्यर्थी ने नियमों की अनदेखी कर नियोजन कराया है तो उससे भी नहीं छोड़ा जाएगा। सभी के खिलाफ सरकार कानूनी कार्रवाई करेगी। सरकार को सबसे अधिक गड़बड़ी ग्राम पंचायत की नियोजन इकाइयों में मिली है। मुजफ्फरपुर और शिवहर समेत कई जिलों में ऐसी नियोजन इकाइयों हैं, जहां गड़बड़ी सामने आई है। 


आपको बता दें कि बिहार में कुल 4800 नियोजन इकाइयों में नियुक्ति प्रक्रिया चलाई गई जिनमें से 4400 में कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई है। 12 जुलाई तक राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान 15836 शिक्षकों का चयन हुआ और अब उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाना है। अभी भी राज्य में 10229 पद रिक्त रह गए हैं। शिकायत मिलने के बाद शिक्षा विभाग में अपने अस्तर से गड़बड़ी की जांच कराई और उसके बाद 400 नियोजन इकाईयों में नियुक्ति की प्रक्रिया रद्द कर दी।