बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, कभी न होंगे बीमार

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, कभी न होंगे बीमार

DESK : बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. इस बदलते मौसम में सेहत का बिगड़ना आम बात है. लेकिन यदि हम कुछ सावधानियां बरतें तो इस मौसम में खुद को हम बीमार होने से बचा सकते हैं. 

बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार की समस्या सामान्य बात है. बच्चे और बुजुर्ग के शरीर की इम्यून सिस्टम सामान्य व्यक्ति की तुलना में वीक होती है, इसलिए इस मौसम में इन्हें एक्सट्रा केयर की जरुरत होती है. 

तापमान में हो रहे परिवर्तन की वजह से वातावरण में मौजूद अलग अलग तरह के बैक्टीरिया, वायरस इस मौसम में जल्दी सक्रिय हो जाते है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सबसे ज्यादा प्रभावित करते है. लेकिन हम अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करके और थोड़े सावधान रहे तो इस बदलते मौसम में बीमार होने से बच सकते हैं.

चलिए जानते है कुछ सावधानियों के बारे में जिन्हें अपना कर हम अपने परिवार और अपने आप को बीमार होने से बचा सकते हैं- 

1.तन और मन दोनों स्वस्थ रहे इसके लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है. हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम सही से काम करे इसलिए यह जरुरी हो जाता है. कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक है. 

2.बहार की तली-भुनी चीजें खाने से बचें. बहार का खाना खाने से ही लोग ज्यादा बीमार पड़ते है. 

3.इस मौसम में कई लोग पंखा चला कर सोना पसंद करते है, ऐसा करना बीमारियों को न्योता देना होगा. 

4.सुबह जल्दी उठ कर आधे घंटे के लिए सूर्य की रोशनी में बैठें. इस से हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है.

5.जब भी घर से बाहर या किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाना हो तो अपने मुंह और नाक को कवर कर के निकलें. बीमारी से बचने के लिए ऐसा करना बेहद जरुरी हो जाता है.

6.सुबह-सुबह गरम पानी पीना काफी फायदेमंद रहेगा. पेट साफ रखने के लिए नियमित पानी पीते रहें क्योंकि ज्यादातर बीमारीयों का सम्बन्ध पेट से होता है और इन्हें ठीक होने में समय लगता है.

7.हर्बल टी का सेवन करें. तुलसी, अदरक, सौंफ, लौंग और शहद डालकर हर्बल टी बनाएं और पिएं. हर्बल टी दूध वाली सामान्य चाय से कहीं ज्यादा फायदेमंद रहेगी.

8.इस मौसम में उपलब्ध फल और सब्जियों का खूब सेवन करें विटामिन सी युक्त फलों को अपने खाने में जरूर शामिल करें. इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. हल्दी, तुलसी और अदरक इन को भी अपने खाने में शामिल करें ये ताकतवर एंटीबायोटिक हैं.