बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम में आतंकी हमले की आशंका, पटना जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, 24 घंटे पुलिस बल की तैनाती

बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम में आतंकी हमले की आशंका, पटना जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, 24 घंटे पुलिस बल की तैनाती

PATNA: 13 मई से पांच दिनों के लिए पटना आ रहे बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम में आतंकी हमले का खतरा हो सकता है. पटना जिला प्रशासन ने पहले की घटनाओं को देखते हुए ये आशंका जतायी है. जिला प्रशासन ने बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही वहां 24 घंटे पुलिस बल की तैनाती का आदेश जारी कर दिया है.


जिलाधिकारी कार्यालय से इस बारे में पत्र जारी किया गया है. जिलाधिकारी कार्यालय की ओऱ से जारी पत्र में कहा गया है कि विशेष शाखा के एसपी से प्राप्त सूचनानुसार बाबा बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी का नौबतपुर थानान्तर्गत ग्राम तरेत में दिनांक 13.05.2023 शे 17.05.2023 तक "हनुमत कथा एवं दरबार" का कार्यक्रम प्रस्तावित है. इस मौके पर सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी,ने स्थल चिन्हित कर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं बलों की प्रतिनियुक्ति हेतु पूर्वानुमान प्रतिवेदन समर्पित किया है.


संवेदनशील है बाबा का कार्यक्रम 

पटना के जिलाधिकारी के कार्यालय से जारी पत्र में कहा गया है कि “विदित हो कि दिनांक 27.10.2013 को गांधी मैदान, पटना में आयोजित हुंकार रैली के अवसर पर सिरियल बम विस्फोट की घटना और उसके पश्चात् एन०आई०ए० एवं प्रशासनिक कार्रवाईयों के मद्देनजर उग्रवादी / आतंकवादी संगठनों द्वारा उनकी विध्वंसक नीति के तहत जान-माल की क्षति पहुंचाने हेतु आई०ई०डी० आदि के इस्तेमाल किये जाने की भी संभावना की आसूचना विशेष शाखा, बिहार, पटना द्वारा कार्यक्रम स्थल के पास स्थित गांधी मैदान में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमो के अवसर पर दी जाती रही है.”


जिला प्रशासन के पत्र में कहा गया है-“पटना जिला के अगमकुआं थानान्तर्गत बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी के एम०आई०जी० सेक्टर-3, ब्लॉक-12 पलेट नं0-21 में दिनांक 30.03.2015 को बम बिस्फोट की घटना हुई थी.  दिनांक 09.07.2015 को पटना जिला के रामकृष्णा नगर थानान्तर्गत एक लॉज से कई केन बग, टाईगर डिभाईस, इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर अमोनियम नाइट्रेट, तार एवं रिमोर्ट सेन्सर आदि बम बनाने का सामान बरामद हो चुका है.”


आतंकी हमले की आशंका

पटना जिला प्रशासन ने कहा है- ऐसे महत्त्वपूर्ण अवसर पर उग्रवादी / आतंकवादी संगठनों द्वारा अपनी विध्वंसक नीति के तहत जान-माल की क्षति पहुँचाने हेतु I.ED. आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है. असामाजिक तत्वों द्वारा भी अप्रिय घटनाओं को अंजाम देने की कुचेष्टा की जा सकती है.


खतरे की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन ने पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का फैसला लिया है. जिला प्रशासन के पत्र में कहा गया है कि  इस कार्यक्रम में अतिविशिष्ट महानुभावों की उपस्थिति के साथ भारी भीड़ संभावित है. उल्लिखित परिप्रेक्ष्य तथा भीड़ प्रबंधन, यातायात, शांति सुव्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था तथा विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु परिशिष्ट--"क" के सेक्टर-1 एवं सेक्टर-2 के अनुसार रोस्टरवार ( 24x7 ) दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाती है.