बातचीत से रास्ता नहीं निकला तो चीन को करारा जवाब देंगे, CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान

बातचीत से रास्ता नहीं निकला तो चीन को करारा जवाब देंगे, CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान

DELHI : भारत और चीन में अभी भी तनातनी बरकरार है. हालांकि कई बार बातचीत कर मामले को सुलझाने का प्रयास किया गया लेकिन सीमा पर अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने एक बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत के पास सैन्य विकल्प तैयार है. गौरतलब है कि उन्होंने यह बयान दोनों देशों के बीच हुई बातचीत के नाकाम होने के बाद ही कही है. 


उन्होंने कहा कि भारत सरकार शांतिपूर्ण तरीके से मामले का निपटारा चाहती है लेकिन फिर भी अगर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आटा है तो भारत के पास सनिय विकल्प तैयार है. उन्होंने आगे कहा कि डिफेंस सिस्टम क काम है कि वो निगरानी रखे और ऐसे अतिक्रमण को घुसपैठ में तब्दील होने से रोकना है. और अगर फिर भी एलएसी पर पहले की तरह ही स्थिति  बन जाती है तो फिर आखिरी विकल्प सैन्य कार्रवाई का होगा. 


आपको बता दें कि भारत और चीन के राजदूतों द्वारा कई बैठक की जा चुकी है लेकिन अभी तक चीन लद्दाख के पैंगोंग त्सो इलाके से पीछे हटने के लिए तैयार नहीं हो रहा है. और तो और चीन की तरफ से फिंगर 4 इलाके से दोनों सेनाओं को पीछे हटने की शर्त रखी थी लेकिन भारत ने इस बात से साफ़ इंकार कर दिया और पहले की ही स्थिति को बहाल करने मांग की.