दूसरे हफ्ते से स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने की तैयारी, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक का इंतजार

दूसरे हफ्ते से स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने की तैयारी, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक का इंतजार


PATNA : बिहार में कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अब स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने की तैयारी है। इस बात के संकेत तो पहले ही शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दे दिए थे और अब जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक इसी महीने के दूसरे हफ्ते से मध्य विद्यालय और हाई स्कूलों के साथ-साथ निजी शिक्षण संस्थानों को भी खोला जा सकता है। राज्य सरकार का यह मानना है कि लंबे वक्त से शिक्षण संस्थानों के बंद होने की वजह से छात्रों पर इसका बुरा असर पड़ा है। 


अब जबकि कोरोना संक्रमण के मामले ना के बराबर आ रहे हैं स्कूलों को खोलने में कोई परेशानी नहीं दिखती। हालांकि अभी भी प्राथमिक विद्यालयों को खोलने पर सरकार फैसला लेने नहीं जा रही। छोटे बच्चों के लिए स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। राज्य में अनलॉक-4 की गाइडलाइन 6 अगस्त तक लागू है। इसके पहले क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी। इस बैठक में तय होगा कि 7 अगस्त से छूट का दायरा कितना बढ़ाया जाए। सूत्रों की मानें तो 10 अगस्त से स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में क्लास शुरु हो सकते हैं।



आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर आने के साथ राज्य में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था। 12 जुलाई से दसवीं के ऊपर के स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोलने का सरकार ने फैसला किया। अब तक उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षा पर रोक है लेकिन अब सरकार माध्यमिक और हाई स्कूलों को खोलना चाहती है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के मुताबिक पूरी स्थिति की समीक्षा करने के बाद चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। दूसरे चरण में क्लास 6 से लेकर 10 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारी है।