आरा में मिले 3 और पॉजिटिव केस, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

आरा में मिले 3 और पॉजिटिव केस, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

ARA : कोविड-19 का संक्रमण बिहार में थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस वक्त एक बड़ी खबर भोजपुर से सामने आ रही है. जहां 3 नए पॉजिटिव केस मिलने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही अब आरा में कुल 15 पॉजिटिव केस हो गए हैं. भोजपुर में बस एक ही मरीज अब तक ठीक हो पाया है. इसके साथ ही अब जिले में कुल 14 केस एक्टिव हैं. भोजपुर के डीएम रोशन कुशवाहा ने फर्स्ट बिहार झारखंड के साथ बातचीत में 3 नए मरीजों के मिलने की पुष्टि की है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके कांटेक्ट खंगाले जा रहे हैं. 


आरा SDO ने की पुष्टि
आरा के सदर SDO अरुण प्रकाश ने फर्स्ट बिहार झारखंड को बताया कि 3 नए केस मिले हैं. जिसमें से दो लोग पहले से ही क्वारंटाइन किये गए थे. एक शख्स का लोकेशन तलाशा जा रहा है. भोजपुर में अब स्थिति बिगड़ती हुई जा रही है. युद्ध स्तर पर प्रशासन कोविड से लड़ने की तैयारी कर रही है. कन्टेनमेंट ज़ोन में भोजपुर की जिला प्रशासन काफी सख्ती बरत रही है. स्वास्थ्य विभाग और केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है. स्थानीय लोग भी काफी सहयोग कर रहे हैं.


24 घंटे में 60 मरीज
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी नियमित अपडेट के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर 60 नए मरीज सामने आये हैं. एक दिन में 14 मरीजों ने इस जानलेवा बीमारी को मात दिया है. इसके साथ ही सूबे में स्वस्थ होनेवाले मरीजों का आंकड़ा 98 हो गया है. शुक्रवार को पटना एनएमसीएच में एक मरीज की मौत हो गई है. जिसके कारण मरनेवालों की तादाद तीन हो गई है.



NMCH में स्वस्थ हुए 55 मरीज
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब तक सबसे ज्यादा एनएमसीएच में 55 मरीज स्वस्थ हुए हैं. एम्स में 1, जेएलएनएमसीएच में 7, एएनएमसीएच में 2, सीवान डीएएमसीएच में 13, गोपालगंज सदर हॉस्पिटल में 2, छपरा सदर अस्पताल में 1, नवादा सदर हॉस्पिटल में 2, एएमएसएस बेगूसराय में 4 और नालंदा आइसोलेशन सेंटर में 11 मरीज स्वस्थ हो गए हैं.



बिहार में 3 मरीजों की मौत
बिहार में शुक्रवार को भी एक व्यक्ति की मौत हुई. पटना एनएमसीएच में मोतिहारी के रहने वाले 54 साल के एक बुजुर्ग ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. अस्पताल प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई कि यह मरीज पहले से ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित था. मुंबई में इसकी इलाज चल रही थी. बता दें कि इससे पहले मुंगेर और वैशाली के रहने वाले एक-एक मरीजों की मौत पहले ही हो चुकी है.



आइसोलेशन सेंटर में 365 मरीज भर्ती
बिहार में फिलहाल 368 केस एक्टिव हैं. जिन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. डॉक्टर उनकी इलाज कर रहे हैं. सूबे के तीन कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल एनएमसीएच, एएनएमसीएच और जेएलएनएमसीएच में 88 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य के विभिन्न जिलों में 305 क्वारंटाइन सेंटर बनाये गए हैं. जहां 2156 लोगों को क्वारंटाइन कर रखा गया है.



30 जिलों में फैला कोरोना, 4 करोड़ लोगों का सर्वे
बिहार के 30 जिलों में कोरोना फैल चुका है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने बुधवार को बताया था कि राज्य 26 जिलों में 87 कंटेनमेंट जोन नोट किये गए हैं. तक़रीबन 22 लाख 63 हजार की आबादी इसके दायरे में है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सूबे में डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है. बिहार में 75 लाख 72 हजार घरों का सर्वे किया जा चुका है. जिसमें 4 करोड़ 10 लाख लोगों का सर्वे किया गया है. इनमें 3180 ऐसे व्यक्ति चिंहित किये गए हैं, जिन्हें बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ है.