अपने दिल को रखना है हेल्दी तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

अपने दिल को रखना है हेल्दी तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

DESK: दिल शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है और पूरे शरीर को ब्लड पहुंचाने का काम करता है। अगर यही कार्य करना बंद कर दे तो इंसान की मृत्यु हो जाती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान पर बहुत कम ध्यान दे पाते हैं, जिसका बुरा असर उनके दिल पर पड़ रहा है। खराब डाइट के कारण देश की आधी आबादी कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। अगर आपको अपने दिल को स्वस्थ रखना है तो कुछ हेल्दी डाइट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, ताकि आपका दिल सही से काम कर सके। आइए जानते है वो कौन से फुड्स हैं जिसे खाने से आपका दिल स्वस्थ रहेगा।


देश में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। आम लोगों के साथ साथ कई बड़ी हस्तियों की जान हार्ट अटैक से जा चुकी है। अभी के समय में हार्ट डिसीस का मुख्य कारण गलत खानपान और वक्त पर खाना नहीं खाना है। इंसान को हेल्दी रखने में डाइट का अहम योगदान होता है। ऐसे में आप अपने खाने के लाइफस्टाइल में आवश्यक बदलाव करें। दरअसल, यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी जनरल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनहेल्दी फूड को खाने से हार्ट अटैक और दिल की कई बीमारियों से लोग ग्रसित हो जाते है। इससे बचने के लिए आप हेल्दी फूड को अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। 


मेडिटेरीयन डाइट- क्रिटिकल रिव्यूज इन फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन और कई रिसर्च के बाद यह पता चला कि मेडिटेरियन डाइट को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करने से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। इस डाइट में फल, सब्जी, बीज, मछली, नट्स आदि शामिल हैं। इसमें कैलोरी मैनेज रहती है, जिससे हार्ट स्वस्थ रहता है।


फ्लेक्सिटेरियन डाइट - इसमें प्रोटीन और प्रॉसेस्ड प्लांट बेस्ट फूड्स से भरपूर आहार शामिल है लेकिन इसमें मांस और एनिमल प्रॉडक्ट्स के सेवन को नियंत्रित करने पर जोर दिया जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि फ्लेक्सिटेरियन आहार खाने से हार्ट डिसीस का डर कम होता है।


डैश डाइट - डैश डाइट को हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को रोकने वाले आहार को शामिल किया गया है। जिसे विशेष रूप से दिल को स्वस्थ रखने के इरादे से बनाया गया है। इसमे कैल्सियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। 


प्लांट बेस्ड डाइट – काफी रिसर्च के बाद बताया गया है कि यह डाइट आपके दिल के लिए फायदेमंद है। इस प्रकार के आहार में सब्जियां, फल, बीन्स, साबुत अनाज और मांस के विकल्प शामिल होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को कम कर हृदय रोग के जोखिम कम करता है। 


लो-कार्ब डाइट - अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कम कैलोरी वाली डाइट लेने से लोगों में अधिक वजन वाले व्यक्तियों की तुलना में कम बजन वाले को दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। इस प्रकार के आहार में पास्ता, प्रॉसेस्ड फूड्स, शुगर वाले फूड्स और ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों समेत हाई कार्ब्स का सेवन सीमित करने के लिए कहा गया है।