अगर अंडा नहीं खाते है, तो इसे पढ़कर आ जायेंगे आपके मन में अंडा खाने का विचार

अगर अंडा नहीं खाते है, तो इसे पढ़कर आ जायेंगे आपके मन में अंडा खाने का विचार

DESK: वैसे तो अंडा बेहद फायदेमंद है. लेकिन ठण्ड में अंडा खाना और भी फायदेमंद  हो जाता है. अगर आप अंडा नही खाते है तो इसे जरुर पढ़े क्यूंकि इसे पढ़कर शायद आपके मन में  एक बार अंडा खाने का विचार आ जाये :-

आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में अंडा खाने से शरीर में अवश्यक वसा की पूर्ति होती है. और अंडा कोलेस्ट्रोल की मात्र को नियंत्रित करता है. 

हर रोज एक अंडा अपने भोजन में शामिल करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है. जो आपके आँखों के लिए काफी लाभदायक भी मन जाता है.

अंडा खाने से वजन नियंत्रित होता है अंडा खाने से आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवर डाइटिंग से बच जाते है.

ज्यादातर सर्दियों के मौसम में लोगों में ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में अगर आप हर रोज अंडे को अपने भोजन में शामिल करते है इन खतरों से आप अपने आप को काफी हद तक बचा सकते है.

अंडे को एनर्जी बूस्टर भी कहते है अगर सुबह के नास्ते में आप रोज एक अंडा इस्तेमाल करते है तो आप अपने आपको दिन भर तारो-ताजा महसूस करेंगे क्यूंकि अंडा आपके अन्दर से उर्जा देने में सहायक होता है.

अंडे में भरपूर मात्र में विटामिन D पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें विटामिन ए, डी, बी12 ,रिबाफ्लेविन, फास्‍फोरस, और फोलेट पाया जाता है। ये सभी शरीर की क्रियाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करते