अमित शाह का सामना कर पायेंगे नीतीश? अगले महीने पूर्वी राज्यों के सीएम के साथ शाह की बैठक, नीतीश के शामिल होने के आसार नहीं

अमित शाह का सामना कर पायेंगे नीतीश? अगले महीने पूर्वी राज्यों के सीएम के साथ शाह की बैठक, नीतीश के शामिल होने के आसार नहीं

PATNA :  साढ़े तीन महीने पहले पाला बदलने के बाद केंद्र सरकार और बीजेपी के आला नेताओं से बात और मुलाकात करने से बच रहे नीतीश कुमार क्या अगले महीने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे. दरअसल केंद्र सरकार ने 17 दिसंबर को पूर्वी क्षेत्रीय बैठक बुलायी है. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे जिसमें पांच पूर्वी राज्यों के सीएम को मौजूद रहना है. 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक 17 दिसंबर को कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय बैठक होने की संभावना है जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे. इस बैठक में बंगाल के अलावा बिहार, ओडिशा, झारखंड और सिक्किम के मुख्यमंत्री को मौजूद रहना है. हालांकि ये बैठक पांच नवंबर को ही होने वाली थी लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री की व्यस्तताओं के कारण डेट आगे बढ़ा दिया गया था.

मुख्यमंत्रियों की इस अहम बैठक में अंतर्राज्यीय मसलों पर चर्चा होनी है. दो पड़ोसी राज्यों के बीच विवाद के मुद्दों को हल किया जाना है. वहीं आंतरिक सुरक्षा को लेकर भी चर्चा होनी है. बिहार, बंगाल और सिक्किम जैसे राज्यों की सीमा दूसरे देशों से लगती है. बार्डर पर सुरक्षा तंत्र को लेकर भी इसी बैठक में चर्चा होनी है. 


क्या अमित शाह से मिलेंगे नीतीश 

इस तरह की क्षेत्रीय बैठकों में मुख्यमंत्रियों के ही शामिल होने की परंपरा रही है. पश्चिम बंगाल के एक आलाधिकारी ने बताया कि उनकी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल होंगी. लेकिन बड़ा सवाल ये है क्या नीतीश कुमार अमित शाह से सामना करने कोलकाता जायेंगे. दरअसल अगस्त में भाजपा से पाला बदल कर राजद के साथ सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार उस समय से ही केंद्र सरकार और बीजेपी के बड़े नेताओं से बचकर निकल रहे हैं. पिछले साढ़े तीन महीनों में नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के किसी मंत्री से बात नहीं की है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को तो खुलेआम ये कहना पड़ा कि उन्होंने कई बार नीतीश कुमार से बात करने के लिए कॉल किया लेकिन नीतीश ने बात नहीं की. पिछले महीने केंद्र सरकार ने देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर हरियाणा में सभी राज्यों के गृह मंत्रियों की बैठक की थी. इस बैठक में गृह मंत्री का प्रभार देखने वाले लगभग सभी सीएम पहुंचे थे लेकिन नीतीश कुमार ने बिहार के डीजीपी को भेज दिया था. 


उससे पहले अमित शाह ये कह चुके हैं कि नीतीश कुमार ने उनसे झूठ बोला था. अमित शाह ने कहा कि अगस्त में जब नीतीश कुमार पाला बदलने की प्लानिंग कर रहे थे तो मैंने उन्हें फोन किया था. नीतीश के पाला बदलने से ठीक दो दिन पहले मैंने उन्हें फोन कर कहा था कि अगर जाना ही है तो बता कर जाइयेगा. लेकिन नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसी कोई बात ही नहीं है. कुछ लोग पाला बदलने की अफवाह फैला रहे हैं. लेकिन अमित शाह से बातचीत होने के दो दिन बाद नीतीश कुमार ने राजद के साथ दोस्ती कर ली थी.