अफसरशाही पर फजीहत के बाद डैमेज कंट्रोल की कवायद, विशेषाधिकार हनन मामले में सुनवाई टली

अफसरशाही पर फजीहत के बाद डैमेज कंट्रोल की कवायद, विशेषाधिकार हनन मामले में सुनवाई टली

PATNA : बिहार में अफसरशाही का आरोप झेल रही नीतीश सरकार को एक बार फिर से फजीहत से बचने के लिए डैमेज कंट्रोल का प्रयास करना पड़ा है। खबर बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के साथ दुर्व्यवहार और उससे जुड़े विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को लेकर विधानसभा में आज विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पर सुनवाई होनी थी। 


स्पीकर विजय कुमार सिन्हा के साथ लखीसराय के डीएसपी समेत दो थानेदारों ने जिस तरह दुर्व्यवहार किया उसको लेकर बीजेपी विधायक संजय सरावगी और ललन कुमार की तरफ से विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया गया था और आज 3:00 बजे का वक्त सुनवाई के लिए तय हुआ था लेकिन यह सुनवाई टल गई।


इस मामले में सुनवाई के लिए राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और डीजीपी एसके सिंघल को बुलाया गया था लेकिन सुनवाई टलने के कारण ये दोनों भी विधानसभा नहीं पहुंचे। विधानसभा के अधिकारिक सूत्रों की माने तो आज मुख्यमंत्री का जनता दरबार कार्यक्रम और शाम के वक्त राज्य कैबिनेट की बैठक होने के कारण अधिकारियों की व्यस्तता है और इसी वजह से बैठक को टाला गया है हालांकि इस मामले में आगे सुनवाई होगी।


उधर सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा है कि स्पीकर विजय कुमार सिन्हा जिस तरह अफसरशाही को लेकर नाराज हैं उन्होंने मीडिया के जरिए जो बातें रखी हैं और अब विधानसभा में जिस तरह विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाया गया है। उसे देखते हुए कहीं ना कहीं सरकार के स्तर पर डैमेज कंट्रोल की कवायद शुरू हो गई है। सियासी जानकार मानते हैं कि बीजेपी के जरिए विजय कुमार सिन्हा की नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया जा सकता है संभवत जेडीयू के नेताओं को इसके लिए वक्त चाहिए और आज अधिकारियों की व्यस्तता के कारण उन्हें इसके लिए समय भी मिल गया है।


दरअसल बीते दिनों लखीसराय के वीरुपुर थाना क्षेत्र में सरस्वती पूजा के आयोजन का वीडियो वायरल हुआ था। इसके आधार पर लखीसराय पुलिस ने गौतम कुमार नाम के युवक को गिरफ्तार किया था। इसको लेकर स्थानीय लोगों ने विधानसभा अध्यक्ष के बड़हिया पहुंचने पर पुलिस द्वारा एकपक्षीय कार्रवाई की शिकायत की थी। विधानसभा अध्यक्ष ने दोनों थानाध्यक्ष को बुलाकर मामले की जानकारी ली। 


कहा कि जब कार्रवाई हुई तो आयोजक मंडल और उद्घाटनकर्ता पर क्यों नहीं हुई? उन्होंने उनपर एकपक्षीय और राजनीतिक पक्षपात का रवैया अपनाते हुए कार्रवाई करने का आरोप लगाया। बाद में उन्होंने लखीसराय एसडीपीओ सह प्रभारी एसपी रंजन कुमार को भी बुलाया था। इसी दौरान स्पीकर के साथ दुर्व्यवहार होने की बात कही जा रही है। बीजेपी विधायकों ने इसी मामले में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया था।