'अबकी बार NDA सरकार', बहुमत के आकड़ों से पिछड़ी BJP; 9 जून को मोदी ले सकते हैं शपथ

'अबकी बार NDA सरकार', बहुमत के आकड़ों से पिछड़ी BJP; 9 जून को मोदी ले सकते हैं शपथ

DESK : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश की जनता से अपना आदेश दे दिया है। इसके बाद एनडीए गठबंधन लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में काबिज होने जा रही है। पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। ऐसे में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। ऐसी खबरें हैं कि पीएम मोदी 9 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं। पीएम मोदी की ताजपोशी की तैयारियों को लेकर 5 से 9 जून तक राष्ट्रपति भवन विजिटर्स के लिए बंद रहेगा।


वहीं, लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की लगातार तीसरी बार जीत को ऐतिहासिक पल बताया है और इसके लिये देश की जनता के प्रति आभार जताया। मोदी ने कहा है कि गठबंधन देश की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये नयी ताकत से काम करेगा।


प्रधानमंत्री ने 18वीं लोकसभा के परिणामों और रुझानों के बीच मंगलवार शाम एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “ देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है। मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिये अपने परिजनों को नमन करता हूं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये हम नयी ऊर्जा, नयी उमंग, नये संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिये उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं।”


मालूम हो कि,लोकसभा चुनावों में पिछली दफे भाजपा को बड़ा बहुमत देने वाली जनता ने इस बार चौंकाने वाला जनादेश दिया है। आइएनडीआइए के रूप में एकजुट विपक्ष के सामने मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर चुनाव मैदान में उतरी भाजपा का हाथ तो मतदाता लगातार तीसरी बार भी थामे रहे  लेकिन इतने सधे अंदाज में कि बहुमत के लिए आवश्यक 272 सीटों से महज कुछ दूर लाकर छोड़ दिया।


आपको बताते चलें कि, 18वीं लोकसभा की संतुलित तस्वीर सजाते हुए जनता ने विपक्षी गठबंधन को 235 सीटों के साथ ताकत और हौसला दिया है तो पीएम मोदी के नेतृत्व में दस वर्ष तक चली राजग सरकार और उसके निर्णयों पर भी भरोसे की मुहर लगाई है। यही कारण है कि भाजपा को 245 सीटों सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की झोली में 295 सीटें डालकर जनादेश दिया है- अबकी बार राजग सरकार। 18वीं लोकसभा के लिए 543 सीटों पर सात चरणों में हुए चुनाव के परिणामों को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के दावों का पटाक्षेप मंगलवार को मतगणना के साथ हो गया।