अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बिहार में क्या होगा: सर्वे ने बताया NDA और INDIA में किसका पलड़ा रहेगा भारी, कौन जीतेगा कितनी सीटें

अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बिहार में क्या होगा: सर्वे ने बताया NDA और INDIA में किसका पलड़ा रहेगा भारी, कौन जीतेगा कितनी सीटें

DESK: करीब चार महीने बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पर देश भर की नजर रहेगी. दरअसल देश के ज्यादातर राज्यों में कमोबेश सियासी समीकरण वैसा ही रहेगा, जैसा 2019 के लोकसभा चुनाव में था. लेकिन बिहार में राजनीतिक समीकरण पूरी तरह बदल गया है. 2019 में भाजपा के साथ रहने वाले नीतीश कुमार अब राजद-कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के गठबंधन में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार में क्या होगा. एक टीवी चैनल के सर्वे में इसकी भविष्यवाणी की गयी है.


टीवी चैनल टाइम्स नाऊ-ईटीजी ने अगले लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल के नतीजे जारी किए हैं. इस सर्वे में ये बताया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बिहार में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA और विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA गठबंधन का प्रदर्शन कैसा रह सकता है. टीवी चैनल का ये सर्वे बता रहा है कि बिहार में नरेंद्र मोदी की साख कायम रहेगी.  विपक्षी पार्टियों के गठबंधन को भी फायदा मिल सकता है लेकिन मोदी आगे रहेंगे.


आज लोकसभा चुनाव हुए तो किसे कितनी सीटें 

टीवी चैनल टाइम्स नाऊ-ईटीजी के सर्वे के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हो जायें तो बिहार में बीजेपी को बढ़त मिल जायेगी. इस सर्वे के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में बीजेपी के नेतृतव वाले एनडीए को 22 से 24 सीटों पर जीत हासिल होने का अनुमान है. बता दें कि NDA में बिहार में बीजेपी के अलावा उपेंद्र कुशवाहा की आरएलजेडी, चिराग पासवान की लोजपा रामविलास, जीतनराम मांझी की HAM और पशुपति पारस की रालोजपा शामिल है. 


इस गठबंधन की मौजूदा स्थिति ये है कि बीजेपी के पास कुल 17 सीटें हैं. वहीं, पारस धड़े वाली लोजपा के पास पांच और चिराग पासवान के पास एक सीट है. यानि मौजूदा समय के एनडीए के पास बिहार की 23 सीटें हैं. टाइम्स नाऊ का सर्वे बता रहा है कि एनडीए को नुकसान नहीं होने जा रहा है.


वैसे 2019 में बीजेपी ने नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू और लोजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन ने तब बिहार की 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल कर लिया था. बीजेपी को 17, जेडीयू को 16 और लोजपा को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. राजद के साथ तब कांग्रेस, उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी की पार्टी थी. राजद के नेतृत्व वाले गठबंधन को सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल हुई थी. कांग्रेस ने किशनगंज सीट जीती थी. 


INDIA गठबंधन को बिहार में कितनी सीटें मिलेंगी

टाइम्स नाऊ के सर्वे के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हो जाएं तो INDIA गठबंधन को बिहार में 16 से 18 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इस गठबंधन में जेडीयू,आरेजडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं. इसमें जेडीयू के पास 16 और कांग्रेस के पास एक सीट है. यानि INDIA गठबंधन को कोई फायदा नहीं होने जा रहा है. लिहाजा, सर्वे के नतीजे नीतीश कमार, तेजस्वी यादव और विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के दूसरे नेताओं को चिंता में डाल सकते हैं.


देश में क्या होगा

टाइम्स नाउ के ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी फिर से सत्ता में आयेगी और नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. इस सर्वे के मुताबिक देश की 540 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को 308 से लेकर 328 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 52 से 72, टीएमसी को 20-24, वाईएसआर कांग्रेस को 24-25, डीएमके को 20-24, बीजेडी को 13-15, बीआरएस को 3-5, आप को 4-7 और दूसरी पार्टियों को को 66-76 सीटें मिल सकती हैं.