अब विदेश से होगी बिहारियों की घऱ वापसी, गया हवाई अड्डे पर लैंड करेंगे दो हजार से ज्यादा बिहारी

अब विदेश से होगी बिहारियों की घऱ वापसी, गया हवाई अड्डे पर लैंड करेंगे दो हजार से ज्यादा बिहारी

GAYA : दूसरे राज्यों से बिहारियों की घऱ वापसी के बीच विदेश में फंसे बिहार के लोग भी अब वापस लौटेंगे. केंद्र सरकार ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने का अभियान शुरू कर दिया है. बिहार के 2 हजार से ज्यादा लोगों ने वापस लौटने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. तमाम लोगों को गया हवाई अड्डे पर उतार कर वहीं क्वांरटाइन कर दिया जायेगा. 

वापस लौटेंगे 2075 बिहारी

बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम  कुमार ने बताया कि विदेश से बिहार आने के लिए 2075 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने बिहार सरकार को ये सूचना दी है. सरकार ने ये तय किया है कि विदेश से वापस लौटने वाले सभी लोगों को गया हवाई अड्डे पर लैंड कराया जायेगा. इन सभी लोगों को गया एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा। गया में ही इन सभी को क्वारनटाइन किया जाएगा. 


बिहार सरकार के मुताबिक कई देशों में फंसे बिहारियों ने केंद्र सरकार से वापस लौटने की गुहार लगायी है. इनमें सबसे अधिक यूक्रेन से 632, बांगला देश से 480 और ओमान से 360 लोग हैं. भारत सरकार ने अपने लोगों को विदेश से वापस लाने का काम शुरू कर दिया है. हालांकि बिहार के लोग कब तक वापस लौटेंगे इसकी जानकारी नहीं दी गयी है. 


गया हवाई अड्डे पर बिहारियों के घर वापसी की तैयारी

उधर गया हवाई अड्डे पर बिहारियों की वापसी और उनके क्वारंटाइन करने की व्यवस्था का जिम्मा गया के प्रमंडलीय आयुक्त को सौंप दिया गया है. केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि गया में उतरने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही पूरी स्क्रीनिंग होगी. इसके बाद उन्हें बोधगया स्थित विभिन्न होटलों में भेजा जायेगा और वहीं क्वारंटाइन किया जायेगा. शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त असंगबा चुबा आओ ने एयरपोर्ट के साथ-साथ प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की. 

विदेश से लौटने वालों को कोई रिसीव करने नहीं जायेगा

गया के प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि हवाईअड्डा पर निजी गाड़ी और अनाधिकृत व्यक्तियों के लिए प्रवेश पर रोक रहेगी. मुख्य द्वार पर बैरिकेटिग होगी. किसी भी यात्री के रिश्तेदार या घरवालों का एयरपोर्ट पर प्रतिबंध रहेगा. किसी को भी एयरपोर्ट पर रिसीव करने आने की इजाजत नहीं होगी.