अब छुट्टी को लेकर नहीं मचेगा बवाल: पर्व-त्योहारों को ध्यान में रखकर स्कूलों में दी जाएगी छुट्टी, शिक्षा विभाग ने बनाई नई कमेटी

अब छुट्टी को लेकर नहीं मचेगा बवाल: पर्व-त्योहारों को ध्यान में रखकर स्कूलों में दी जाएगी छुट्टी, शिक्षा विभाग ने बनाई नई कमेटी

PATNA: शिक्षा विभाग के तात्कालीन अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने साल 2024 के लिए जो एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया था। उसमें छुट्टियों की लिस्ट में कई हिंदू त्योहारों के अवकाश में कटौती की गई थी। तब सरकार की खूब किरकिरी हुई थी। रामनवमी, शिवरात्रि, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन पर स्कूलों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थी। 


इसके अलावा मकर संक्रांति, तीज, विश्वकर्मा पूजा और जिउतिया सहित दूसरे त्योहारों की छुट्टी को भी कैंसिल कर दिया गया था। जबकि ईद और बकरीद पर 3-3 दिन का अवकाश दिया गया था। बिहार के स्कूलों में छुट्टियों की नई लिस्ट सामने आते ही इसे लेकर जमकर बवाल मचा था। इसे लेकर खूब राजनीति भी हुई थी। इस तरह की स्थिति दोबारा ना हो इसे लेकर शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने 2025 के एकेडमिक कैलेंडर को बनाने के लिए एक कमेटी बनाई है। 


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं। आज जो तीन फैसले लिए गये जिसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला लाखों शिक्षकों के तबादले से जु़ड़ी है। वही छूट्टी को लेकर भी कमेटी बनाने पर फैसला लिया गया है। जो 2024-25 के लिए अवकाश तालिका का निर्माण करेगी। बिहार के पर्व-त्योहार और महिलाओं के पर्व को ध्यान में रखकर कैलेंडर जारी किया जाएगा। 


शिक्षा विभाग के सचिव कमेटी के अध्यक्ष होंगे। वही तीन सदस्यीय टीम में शिक्षा परियोजना निदेशक, प्राथमिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक सदस्य शामिल होंगे। यह कमेटी 15 दिनों के भीतर 2024-25 का कैलेंडर तैयार कर शिक्षा विभाग को सौंपेंगी। जिसके बाद बिहार के शिक्षा मंत्री इस पर मुहर लगाएंगे। जिसके बाद इसे प्रकाशित किया जाएगा।