मोदी सरकार 2.0 के दूसरे बजट की 10 खास बातें...

मोदी सरकार 2.0 के दूसरे बजट की 10 खास बातें...

DELHI : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आज अपना दूसरा आम बजट पेश किया. इस बजत में वित्त मंत्री ने टैक्स स्लैब, गांव, किसान, छात्र और नौकरीपेशा लोगों के लिए कई घोषणाएं की. हम यहां आपको आम बजट की मत्वपूर्ण बाते बता रहे हैं.....

1. टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया गया है. इसके साथ ही आप पुराने स्लैब से भी टैक्स पे कर सकते हैं. 

 5 लाख रुपए से 7.5 लाख की आय पर 20% की बजाय 10% टैक्स. 7.5 लाख से 10 लाख इनकम पर अब 15% टैक्‍स लगेगा. 10 से 12.5 लाख रुपये आय पर 20% टैक्‍स, 12.5 से 15 लाख रुपये सालाना आय वालों को 25% टैक्‍स देना होगा. 15 लाख रुपये से ज्‍यादा कमाई वालों को 30 प्रतिशत टैक्‍स चुकाना होगा.

2. इस बजट में सरकार ने LIC में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेने का फैसला लिया है. सरकार LIC का IPO लाने जा रही है और इसके जरिए ही अपनी हिस्सेदारी बेचेगी. इसके साथ ही सरकार IDBI बैंक में भी अपनी हिस्सेदारी बेचेगी.

3. इस साल राजकोषीय घाटा जीडीपी का 3.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है, इसके साथ ही अगले साल के लिए 3.5 प्रतिशत का लक्ष्य है. 

4. बैंक को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब बैंकों में जमाकर्ताओं के पैसे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे. इंश्योर्ड राशि 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया गया है. इसका साफ मतलब है कि यदि बैंक डूब भी जाता है तो आपको 5 लाख तक के डिपॉजिट मिल जाएंगे.  टैक्स चोरी करने वालों के लिए कड़े कानून बनाएं जाएंगे. टैक्स प्रशासन चार्टर बनाया जाएगा. 


5. हस्तिनापुर, शिवसागर, डोलावीरा, आदिचेल्लनूर और राखीगढी में पुरातात्विक जगहों पर म्यूजियम बनेंगें. वहीं रांची में एक अनुसूचित जनजाति का म्यूजियम और अहमदाबाद में समुद्री म्यूजियम बनेगा. 

6. वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे की कमाई बहुत कम है. इसलिए सौर ऊर्जा तैयार करने के लिए रेलवे की जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा. 48 किलोमीटर बेंगलुरू ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा. इस पर कुल 18 हजार 600 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. जिसमें 25 फीसदी केंद्र सरकार देगी. 

7. 5 नई स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जाएगा. 

8. 99,300 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र में दिए जाने का प्रस्ताव है. वित्त मंत्री ने कहा कि क्व़लिटी एजुकेशन के लिए डिग्री लेवल ऑनलाइन स्कीम शुरू किया जाएगा. इसके अलावा नैशनल पुलिस यूनिवर्सिटी भी खोली जाएगी. नैशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का भी प्रस्ताव भी रखा गया है. 

9. टीबी हारेगा, देश जीतेगा  अभियान लांच किया गया. 2025 तक टीवी की बीमारी को भारत से खत्म किया जाएगा. 69 हजार करोड़ हेल्थ सेक्टर के लिए प्रस्तावित है. इसमें पीएम जन आरोग्य योजना का 6 हजार 400 करोड़ रुपया भी शामिल है.

10. पानी की कमी को देखते हुए 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी. पीएम कुसुम स्कीम के जरिए 20 लाख किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. उर्वरता बढ़ाने पर फोकस रखा जाएगा. देश में मौजूद वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज को नाबार्ड अपने अंडर लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप करेगा. PPP मॉडल अपनाया जाएगा. महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया गया. वातानुकुलित 'किसान रेल' कोच चलाई जाएगी. कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. किसान क्रेडिट कार्ड योजना को 2021 के लिए बढ़ाया जाएगा. ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा. किसानों को दी जाने वाली मदद को दीन दयाल योजना के तहत बढ़ाया जाएगा.