आज बेगूसराय जाएंगे CM नीतीश, एक हजार से ज्यादा योजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास..

 आज बेगूसराय जाएंगे CM नीतीश, एक हजार से ज्यादा योजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास..

BEGUSARAI : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बेगूसराय के प्रसिद्ध सिमरिया धाम में कटाव निरोधक कार्य, सीढ़ी घाट के साथ ही रिवर फ्रंट के विकास कार्य का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वे 700 से ज्यादा अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही 393 प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा और मंत्री विजय चौधरी और संजय कुमार झा शामिल होंगे।


दरअसल बिहार सरकार के द्वारा सिमरिया गंगा धाम में 115 करोड़ की लागत से हरकी पौड़ी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 550 मीटर में सीढ़ी घाट एवं रिवर फ्रंट बनाया गया है.गंगा घाट किनारे चेंजिंग रूम, गंगा आरती स्थान , सुरक्षा घेरा शौचालय , तीन मंजिला धर्मशाला, पार्किंग, पार्क, वॉच टावर, कल्पवास क्षेत्र समेत आधुनिक तरीके से सिमरिया गंगा धाम को विकसित किया जा रहा है।


 नवंबर 2022 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सिमरिया गंगा धाम पहुंचे थे और कल्पवासियों और श्रद्धालुओं से मुलाकात की थी जिसके बाद मुख्यमंत्री ने सिमरिया के कायाकल्प करने का निर्देश जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा को दिया था, जिसके बाद मार्च 2023 में करीब 115 करोड़ की लागत से हरकी पौड़ी की तर्ज पर सिमरिया घाट का विकास करने की मंजूरी दी गई। इसके बाद सिमरिया में युद्ध स्थल पर कार्य किया गया अब पहले फेज का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किया जाएगा।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सड़क मार्ग से सिमरिया गंगा धाम 4 बजे पहुंचकर उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे। इस दौरान बिहार सरकार में उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिंह, मंत्री विजय चौधरी और स्थानीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी उपस्थित रहेंगे  बिहार का पहला सिमरिया गंगा धाम है जहां हरकी पौड़ी के तर्ज पर सिमरिया धाम को विकसित करने का काम सीएम ने किया है। सिमरिया में बरसों से कल्पवास मेला का आयोजन होते आ रहा है वहीं 2011 में अर्धकुंभ , 2017 में कुंभ और 2023 में महाकुंभ का आयोजन किया गया है।


आपको बताते चलें कि, मुख्यमंत्री आज कुल 3535.57 करोड़ की लागत से गंगा नदी के किनारे अवस्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण वं सौन्दर्यीकरण कार्य के साथ ही कुल 701 अन्य योजनाओं को लोकार्पण एवं 393 योजनाओं का कार्यारम्भ करेंगे।जिन योजनाओं का बाढ़ और सिचाई प्रक्षेत्र से जुड़ी योजना है