78 साल के हुए अमिताभ बच्चन, जानिए 'इंकलाब' से कैसे बन गए 'शहंशाह'

78 साल के हुए अमिताभ बच्चन, जानिए 'इंकलाब' से कैसे बन गए 'शहंशाह'

DESK : बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का आज 78वां जन्मदिन है. लाखों-करोड़ों लोग इनकी एक्टिंग के आज भी दीवाने हैं. अमिताभ बच्चन का नाम बॉलीवुड के महान कालाकारों में से एक है. उनकी एक्टिंग करने के अंदाज, फैन्स के साथ उनका बर्ताव और साथ ही उनकी पर्सनालिटी को लोग खूब पसंद करते हैं. 


'इंकलाब' से अमिताभ तक 

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, में जन्मे अमिताभ की मां तेजी बच्चन कराची से थीं और पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिंदी कवि थे. उनकी मां तेजी बच्चन उन्हें मुन्ना कह कर बुलाती थी और पिता ने अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन बाद में सुमित्रानंदन पंत जो कि एक प्रसिद्ध कवि हैं, ने इनका नाम 'अमिताभ' रखा. बता दें कि अमिताभ का अर्थ है 'शाश्वत प्रकाश'.


'सात हिंदुस्तानी' से की शुरुआत 

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से पिछले 5 दशकों से राज करने वाले अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी 7 नवंबर 1969 में रिलीज हुई थी. और तब से लेकर आजतक उनका करियर काफी सक्सेसफुल रहा है. फिल्म सात हिन्दुस्तानी में टीनू आनंद कवि की भूमिका में थे और अमिताभ बच्चन को टीनू आनंद के दोस्त के किरदार के रूप में चुना गया था. कवि का किरदार इस फिल्म में काफी अहम था. हालांकि होनी को कुछ और ही मंजूर था. हालात ऐसे बने की टीनू को ये फिल्म कुछ कारणों से छोड़नी पड़ी. इसके बाद अमिताभ बच्चन को कवि का लीड रोल मिला और इसी तरह अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर शुरू हुआ.


बहुत से लोग नहीं जानते कि सात हिंदुस्तानी के लिए अमिताभ बच्चन को कितनी फीस मिली थी. उस दौरान इस फिल्म के लिए अमिताभ को 5 हजार रुपये फीस के लिए तौर पर दिए गए थे. हालांकि उस दौर में एक्टर की मांग इससे ज्यादा की होती थी. कम फीस के चलते भी अमिताभ बच्चन ने पीछे मुड़ के नहीं देखा और इस फिल्म के लिए तैयार हो गए. हालांकि ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन इसके बावजूद फिल्म के बाद अमिताभ ने कई सुपरहिट फिल्में दी.


साल बीतते गए और अमिताभ बच्चन ने कई हिट फिल्में दी और उनके प्रशंसक काफी तेजी से बढ़ते चले गए. शोले, दीवार, जंजीर, हम, सिलसिला, कुली, सत्ते पे सत्ता, चुपके-चुपके, कभी-कभी, पा, चीनी कम.... और न जाने कितनी ही हिट फिल्में अमिताभ बच्चन की लिस्ट में शामिल हैं. आगे आने वाले समय में भी वे बढ़िया फिल्मों में काम करते नजर आने वाले हैं. 


कई बार हुए रिजेक्ट 

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन को हिट फिल्मों से पहले कई बार रिजेक्शन भी झेलना पड़ा था. आज भले ही उन्हें सदी का महानायक कहा जाता हो लेकिन एक समय उन्हें लगातार 12 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थी. अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था. हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म जंजीर से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली. इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करते गए. देखते ही देखते अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह बन गए. 


पांच दशक के अपने लंबे सिनेमाई सफर के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, हॉरर और न जाने कितनी ही तरह की जॉनर की फिल्मों में काम किया. लेकिन बिग बी का एंग्री यंग मैन वाला किरदार उनके फैंस को सबसे ज्यादा अनमोल है. ‘शोले’ से लेकर ‘दीवार’ और ‘कालिया’ तक में अमिताभ ने जिस एंग्री यंग मैन के किरदार को निभाया वो आज भी याद किया जाता है. इन्हीं किरदारों के कहे डायलॉग आज भी उनके फैंस को मुंहज़बानी याद हैं.