67 लाख कैश वाले इंजीनियर को पुलिस ने क्यों दे दी थी छूट? छापे से पहले घर को कर दिया था अलर्ट, अब कहा-मुंह खोलूंगा तो विस्फोट हो जायेगा

67 लाख कैश वाले इंजीनियर को पुलिस ने क्यों दे दी थी छूट? छापे से पहले घर को कर दिया था अलर्ट, अब कहा-मुंह खोलूंगा तो विस्फोट हो जायेगा

PATNA: 67 लाख कैश वाले इंजीनियर को क्या इस बात का मौका दे दिया गया था कि वह पुलिस की छापेमारी से पहले अपने घर की सफाई करवा दे. जो बातें सामने आ रही है उससे यही सवाल उठ रहा है. ग्रामीण कार्य विभाग के एक्जक्यूटिव इंजीनियर अनिल कुमार को जब 18 लाख कैश के साथ पुलिस ने पकड़ा था तो उसी समय उसने अपने घर पर कॉल करा दिया था कि सारा सामान हटा दिया जाये. वैसे पुलिस से पूछताछ में इंजीनियर कह रहा है कि अगर उसने मुंह खोला तो विस्फोट हो जायेगा.


पुलिस ने दिया था इंजीनियर को मौका

एनएच-28 पर मुजफ्फरपुर के फकुली चेकपोस्ट के पास शनिवार को जब पुलिस ने  स्कार्पियो से जा रहे इंजीनियर के पास से 18 लाख रुपए बरामद किया था तो उसे मौका भी दे दिया गया था. सूत्रों के मुताबिक पैसे जब्त करने के बाद पुलिस ने इंजीनियर का मोबाइल तो अपने कब्जे में ले लिया लेकिन ड्राइवर सरोज का फोन उसके पास छोड़ दिया. पुलिस कस्टडी में ही इंजीनियर ने अपने ड्राइवर को कहा कि वह घर पर कॉल कर दे कि सारा सामान हटा दे. पुलिस ने उसे पैसे के साथ पकड लिया है. इंजीनियर के ड्राइवर ने अपने मालिक के कहे अनुसार उसके घर पर मैसेज भी कर दिया था.


खाली हाथ लौटी थी पुलिस

पुलिस को ये जानकारी खुद इंजीनियर के ड्राइवर सरोज ने दी है. रविवार की रात पुलिस पूछताछ में ड्राइवर सरोज ने बताया कि उसने अनिल कुमार के घर पर फोन करके सामान हटाने को कह दिया था. इंजीनियर को पकड़ने के काफी देर बाद पुलिस दरभंगा में उसके घर पर पहुंची तो वहां कुछ नहीं मिला. पुलिस की टीम खाली हाथ लौटी. मामले की जांच कर रहे एएसपी सैयद इमरान मसूद कह रहे हैं कि इंजीनियर की पत्नी से पूछताछ की जायेगी. पुलिस छानबीन करेगी कि क्या वाकई इंजीनियर के घर से कुछ हटाया गया था. 


मुंह खोला तो विस्फोट हो जायेगा

उधर इंजीनियर अनिल कुमार से पूछताछ में उसने ऐसी बात कही जिससे पुलिसवालों के भी दिमाग घूम गये. पुलिस ने पूछा कि उसके पास इतने पैसे कहां से आये. पैसा कहां से आता है औऱ किन-किन लोगों के बीच बंटता है. इंजीनियर ने पुलिस वालों से कहा-मैं मुंह खोलूंगा तो विस्फोट हो जायेगा. हालांकि पुलिसकर्मियों ने उससे कहा कि विस्फोट होने दो लेकिन तुम सबका नाम बता दो. इंजीनियर ने कहा कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है और वह कुछ नहीं बता सकता. पुलिस के साथ साथ आर्थिक अपराध इकाई और आयकर विभाग की टीम पिछले 48 घंटे से इंजीनियर अनिल कुमार से पूछताछ कर रही है. लेकिन कुछ खास निकलवा पाने में सफल नहीं हुई है. 


गौरतलब है कि शनिवार की रात पुलिस की रूटीन चेकिंग के दौरान मुजफ्फरपुर के फकुली में इंजीनियर अनिल कुमार पकड़ा गया था. उसके पास से 18 लाख रूपये कैश बरामद किये गये थे. रविवार को पुलिस ने उसके घर पर रेड किया तो 49 लाख रूपये औऱ बरामद हुए. यानि इंजीनियर के पास कैश में 67 लाख रूपये बरामद किये गये.


मामले की जांच कर रहे एएसपी इमरान मसूद ने कहा कि इंजीनियर अनिल कुमार रूपये के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दे रहा है. दरभंगा में उसके घर पर छापेमारी में प्रोपर्टी के कागजात मिले हैं. इंजीनियर  ने पटना में दो फ्लैट ले रखा है. इसके अलावा एक जमीन के प्लॉट का भी कागज मिला है. कुछ पुराने कागजात भी मिले हैं. सारे कागजात की छानबीन की जा रही है. 


इंजीनियर को छोड़ने की तैयारी

एएसपी इमरान मसूद ने बताया कि इंजीनियर अनिल कुमार के खिलाफ मुजफ्फरपुर पुलिस ने केस दर्ज किया है. फकुली ओपी प्रभारी उदय कुमार सिंह के बयान के आधार पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने, भ्रष्टाचार, पद का दुरूपयोग औऱ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज किया गया है. जब्त रूपये को ट्रेजरी में जमा कराया जा रहा है. फिलहाल मामले की जांच मुजफ्फरपुर पुलिस कर रही है लेकिन इसे आर्थिक अपराध इकाई को सौंपा जा सकता है. एएसपी ने बताया कि इंजीनियर को सोमवार की रात तक पुलिस हिरासत से मुक्त कर दिया जायेगा. लेकिन जांच जारी रहेगी. इंजीनियर अनिल कुमार को ये कह कर  छोडा जायेगा कि जब भी पुलिस बुलायेगी उसे पूछताछ के लिए आना होगा. 


कौन है इंजीनियर का आका

धन कुबेर इंजीनियर अनिल कुमार का आका कौन है. हम आपको बता दें कि ग्रामीण कार्य विभाग के इस इंजीनियर को एक साथ दो-दो स्थानों के एक्जक्यूटिव इंजीनियर का प्रभार दे दिया गया था. इसके साथ ही उसे अधीक्षण अभियंता का भी प्रभार दिया गया था. क्या ये बिना सेटिंग के ही हुआ था. शनिवार की शाम अपने साथ 18 लाख रूपये लेकर वह किसे देने जा रहा था. इन सबसे बडा सवाल ये है कि क्या पुलिस वाकई इस मामले की गंभीरता से छानबीन कर रही है. ग्रामीण कार्य विभाग में जो चर्चा है उसके मुताबिक अगर वाकई इस मामले की सही से छानबीन हो गयी तो फिर इतना बड़ा तूफान खड़ा होगा जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है.