5G Auction शुरू होते ही बदल जाएगा कॉल और इंटरनेट यूज का तरीका, यूज़र्स पर पड़ेगा बड़ा असर

5G Auction शुरू होते ही बदल जाएगा कॉल और इंटरनेट यूज का तरीका, यूज़र्स पर पड़ेगा बड़ा असर

DESK : 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग का इंतजार लंबे समय बाद खत्म होने वाला है. आज 26 जुलाई 2022 को 5G की नीलामी होने वाली है. इसके नीलामी में 3 बड़ी कम्पनियों के अलावे भी कई प्लेयर्स हिस्सा लेने वाले हैं. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में देश की तीन कम्पनियों में JIO, VI और AIRTEL के साथ गौतम अडानी की Adani data networks शामिल है. अब जानने वाली बात ये है कि 5G आने के बाद क्या क्या नया होने वाला है और लोगों पर इसका असर क्या होगा. 5G के रोलआउट होने के बाद नेटवर्किंग सिस्टम में बहुत कुछ ऐसा है जो बदलने वाला है.



बता दें कि 5G  के आने बाद बहुत कुछ बदलाव होने वाला है. जैसे 2000 के दशक में 2G या 3G नेटवर्क काम किया करता था. फिर 4G आया और नेटवर्किंग सिस्टम में तेजी आई.4G नेटवर्क आने के बाद ही लोगों के हाई स्पीड जैसे चीजों की जानकारी मिली. वैसे ही 5G आने के बाद आमलोग को बहुत कुछ चीज़े नया देखने को मिलेगा.



5G आने से स्पीड में तेजी तो आएगी ही क्यों की एक जेनेरेशन ऊपर का नेटवर्क फ़ास्ट इन्टरनेट स्पीड के साथ तो आएगा ही. आपको बता दें, 4G नेटवर्क से लोगों को 100Mbps तक की ही स्पीड मिलती थी, वहीं 5G नेटवर्क आने के बाद आम लोगों को Gbps नेटवर्क मिलेगी. 5G में हमें 100 गुना ज्यादा स्पीड मिलने वाली है. इसके आने से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी, कॉल क्वालिटी काफी अच्छी हो जाएगी, कॉल ड्राप होने की समस्या से निजात मिलेगा. इससे हमें स्लो इन्टनेट से छुटकारा मिलेगी.