15 अक्‍टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाघर, लेकिन केवल 50 प्रतिशत दर्शकों को मिलेगी अनुमति

15 अक्‍टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाघर, लेकिन केवल 50 प्रतिशत दर्शकों को मिलेगी अनुमति

DESK : कोरोना महामारी की वजह से पिछले सात महीने से बंद पड़े सिनेमाघर अब खुलने वाले हैं.इस बात की जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है. केंद्र सरकार ने 15 अक्‍टूबर से देशभर के सभी सिनेमाघरों, थिएटर्स, मल्‍टीप्‍लेक्‍स खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. केंद्र सरकार ने बाकायदा इसके लिए गाइडलाइन जारी की है जिसका पालन करना आवश्‍यक होगा.

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हर तरह के सिनेमाघरों में केवल 50 प्रतिशत ही दर्शकों को बैठने की अनुमति होगी. सिनेमाघर संचालक लंबे समय से सिनेमाघरों को खोलने की मांग कर रहे थे. अब जब केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है तो सिनेमाघरों में सफाई और सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है. बुकिंग आधी और ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है. सिनेमाघर मालिक कोविड-19 की सभी तरह की गाइडलाइन पालन करेंगे.

पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठेंगे और उसके बाद वाली को खाली रखा जाएगा ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके. अनलॉक-5 से पहले मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत मांगी थी. अब सिनेमाघर संचालकों ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई है. फिल्म निर्माताओं ने भी अपनी फिल्मों की रिलीज का शेड्यूल तय करना शुरू कर दिया है.