15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार का बड़ा एलान

15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार का बड़ा एलान

PATNA : भारत में कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में भी कोविड-19 का प्रकोप देश में और भी तेजी से बढ़ने की आशंका जताई गई है. भारत में अनलॉक की घोषणा के बाद बच्चों, टीचर्स और पेरेंट्स के मन में एक सवाल था कि आखिर स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे. शैक्षणिक संस्थानों को खोलने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ा एलान किया है.


केंद्रीय  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि संभवतः 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जायेंगे. एक इंटरव्यू में में खास बातचीत के दौरान डॉ. रमेश पोखरियाल ने खुलासा किया कि 16 मार्च के बाद से बंद हुए स्कूल और कॉलेज अगस्त 2020 के बाद फिर से खुल जायेंगे.


केंद्र सरकार ने कहा कि ग्रीन और ऑरेंज जोन पहले अपने शैक्षिक संस्थानों को खोलेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए कम अटेंडेंस रखने के लिए हो सकता है कि स्कूलों को दो पालियों में खोला जायेगा. लगभग 33 करोड़ छात्र अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए स्कूल के फिर से खोलने की खबर का इंतजार कर रहे हैं.


आपको बता दें कि कोरोनो वायरस की स्थिति को देखते हुए मंत्रालय ने एक सप्ताह के भीतर एक आधिकारिक बयान दिया था कि इस तरह का कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि "हम इस सत्र से 15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं. इसका मतलब है कि वे परीक्षाएं जो पहले हो चुकी हैं और जो अभी हो रही हैं."


ख़ास इंटरव्यू के दौरान एंकर ने जब फिर से उनसे एक बार पूछा कि "क्या स्कूल और कॉलेज अगस्त के बाद खुलेंगे ?" इसपर केंद्रीय मंत्री ने उत्साहित होते हुए जवाब दिया "बिल्कुल" कोरोना संक्रमण के बीच शिक्षा संस्थानों के लिए एक आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. शिक्षक और बच्चों को काफी एहतियात बरतने होंगे.



एक रिपोर्ट के अनुसार -


शिक्षकों को मास्क और दस्ताने पहनने की आवश्यकता होगी

स्कूलों में थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे

केवल दो छात्र तीन-सीटों पर बैठेंगे

सीसीटीवी कैमरे निरीक्षण करेंगे

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा 

सभी दिशानिर्देशों को प्रत्येक स्कूल में प्रिंट कर लगाया जायेगा 

एसडीएम और डीएम अपने इलाके में इसे सुनिश्चित कराएंगे