योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब हर मदरसे में आज से राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब हर मदरसे में आज से राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य

DESK: यूपी के मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को अब हर रोज जन-गन-मन गाना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी मदरसों में रोजाना राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है। वही यूपी मदरसा शिक्ष बोर्ड परिषद ने इसे लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडेय ने बताया कि रमजान को लेकर 30 मार्च से 11 मई तक मदरसों में अवकाश था और 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू होने के बाद यह आदेश गुरुवार से लागू माना जाएगा।


बता दें कि  मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसे में यह निर्देश लागू होगा। इस निर्देश के अनुसार अब क्लास शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के वक्त मदरसे के सभी बच्चों और शिक्षकों को राष्ट्रगान गाना होगा। यह आदेश आज यानि 12 मई से ही लागू कर दिया गया है। हालांकि योगी सरकार के इस फैसले पर मुस्लिम समाज ने आपत्ति जताई है। यूपी के मौलाना का कहना है कि जब मदरसों में 15 अगस्त और 26 जनवरी को राष्ट्रगान गाया जाता है तो उसे हर दिन गाने की क्या जरूरत। जबकि सरकार ने इस फैसले को मुस्लिम समाज के हित में बताया। 


जबकि लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महली के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने सरकार के इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मदरसे में राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं है लेकिन बार-बार मदरसों को ही टारगेट क्यों किया जाता है। पहले कहा गया कि NCERT की बुक पढ़ाई जाएगी लेकिन ऐसा नहीं किया गया। मदरसे को हाईटेक बनाने के लिए किसी तरह की संसाधन उपलब्ध नहीं किए गये हैं। अब यदि राष्ट्रगान गवाना चाहते है तो एक कॉमन आर्डर होना चाहिए, जो सभी स्कूलों के लिए हो ना कि केवल मदरसे के लिए यह आदेश दिए जाए।