विश्व पर्यावरण दिवस पर विधानसभा परिसर में वृक्षारोपण, विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने लगाये पेड़

विश्व पर्यावरण दिवस पर विधानसभा परिसर में वृक्षारोपण, विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने लगाये पेड़

PATNA: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने वृक्षारोपण किया। बिहार विधानसभा परिसर में इस दौरान उन्होंने औषधीय गुणों से युक्त आंवला, नीम, पीपल, जामुन, आम और बरगद के पेड़ लगाये। 



विश्व पर्यावरण दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि पेड़ पौधे प्रकृति की प्रतिपालक और शक्ति स्वरुपा है। जीवंत शक्ति से भरपूर प्रकृति ऐसा अनुपम उपहार हैं जो सभी प्राणवायु और ऑक्सीजन तो देते ही हैं पर्यावरण को भी संतुलित रखते हैं। इतना ही नहीं बीमारियों के उपचार तथा उत्तम स्वास्थ्य संरक्षण में पेड़ पौधे सर्वाधिक महत्वपूर्ण योगदान रखते हैं। 


कोरोना महामारी के इस दौर में में ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की जाने चली गयी है। पेड़ पौधे ही ऑक्सीजन के महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। पर्यावरण का संरक्षण ही हमारे जीवन का सुरक्षा कवच है। हम वृक्षारोपण कर धरती को हरा-भरा करते हुए पर्यावरण को संतुलित रख सकते हैं। यह हम सबकी नैतिक और प्राथमिक जिम्मेदारी है कि हम धरती को मानव जीवन सहित अन्य जीव जंतुओं के रहने लायक बने रहने में अपना दायित्व सजगता से निभायें।


विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकारी प्रयासों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में हर व्यक्ति का प्रयास जरूरी है। आने वाली पीढ़ी को हम हरी-भरी धरती विरासत के रूप में उनके जीवन के लिए उपलब्ध करायें। इसके लिए पेड़ पौधों का होना बहुत जरूरी है। विस अध्यक्ष ने अन्य लोगों से भी पेड़ पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाने की बात कही क्योंकि जल-जीवन-हरियाली के बगैर जिन्दगी अधुरी है। वृक्षारोपण के दौरान बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव भूदेव राय सहित वरीय पदाधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।