वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव: 18+ के लिए ONLINE अपॉइंटमेंट जरूरी नहीं, अब वैक्सीन सेंटर पर ही होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव: 18+ के लिए ONLINE अपॉइंटमेंट जरूरी नहीं, अब वैक्सीन सेंटर पर ही होगा रजिस्ट्रेशन

DESK: वैक्सीनेशन के नियमों में सरकार ने बदलाव किया है। इस बदलाव से 18 प्लस एज ग्रुप के लोगों को राहत मिलेगी।  18 से 44 साल उम्र वालों को अब ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं है।


सरकार ने जो नए नियम बनाए हैं उसके मुताबिक ये लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। यह सुविधा सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही दी जाएगी। 


ऐसे में किसी भी सरकारी सेंटर पर जाकर सीधे अपना रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को नोटिफिकेशन भेजा है और ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने को कहा है लेकिन अब यह राज्य सरकार पर है कि वे अपने राज्य में यह सुविधा शुरू करते हैं या नहीं। 


कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोग वैक्सीनेशन सेंटर नहीं पहुंच रहे थे जिसके कारण वैक्सीन की बर्बादी हो रही थी। इसे लेकर मिले रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। 


वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण इलाकों के लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुक करने में लोगों को समस्या भी हो रही थी।