उर्जा मंत्री ने की घोषणा.. बिहार में बिजली सिस्टम के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 10 करोड़ रुपए

उर्जा मंत्री ने की घोषणा.. बिहार में बिजली सिस्टम के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 10 करोड़ रुपए

PATNA : बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने विधानसभा में घोषणा कि बिहार के बिजली व्यवस्था को आधुनिक बनाने और उसको बनाने आधुनिक और उसकी आधारभूत सरंचना को विक्सित करने के लिए विभाग अगले एक दो सालों में 10 हजार करोड़ से अधिक खर्च करेगा.    


वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ऊर्जा विभाग की बजटीय मांग पर सदन में कहा कि चौबीसों घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आधुनिकीकरण योजना के क्रियान्वयन के लिए 10 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की जाएगी. साथ ही कहा कि विद्युत क्षेत्र के आधुनिकीकरण के दौरान ट्रांसमिशन लॉस को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ताकि इसे राष्ट्रीय औसत पर लाया जा सके.


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पावर सेक्टर को मजबूत करके ही विकास किया जा सकता है. लिहाजा इस दिशा में पूरी ताकत से काम किया जायेगा. सोलर प्लांट भी स्थापितकरना है. उन्होंने आंकड़ों के जरिये साफ किया कि पिछले सत्रह सालों में किस तरह बिहार के ऊर्जा विभाग ने बुलंदी छूई है. उदाहरण के लिए 2005 में बिजली खपत 700 मेगावाट थी. अब बढ़ कर 6627 मेगावाट हो गयी है. सब स्टेशन 268 से बढ़ कर अब 1180 हो गये है. बताया कि विभाग किसानों को चार हजार करोड़ की सब्सिडी भी दे रहा है.