तेजस्वी के ए टू जेड के फार्मूले को झटका: लालू यादव के खिलाफ आरोप गठित, पिछड़ों और सर्वणों के बीच लड़ाई का दिया था नारा

तेजस्वी के ए टू जेड के फार्मूले को झटका: लालू यादव के खिलाफ आरोप गठित, पिछड़ों और सर्वणों के बीच लड़ाई का दिया था नारा

PATNA: राजद को ए टू जेड की पार्टी बताने में लगे तेजस्वी यादव के सामने उनके पिता लालू प्रसाद यादव के पुराने बयान का जिन्न निकल कर सामने आ गया है। लालू यादव की आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोर्ट में पेश हुई और उनके खिलाफ आरोप गठित कर लिया गया। कोर्ट में चल रहा केस लालू के पुराने आपत्तिजनक बयान को लेकर है। लालू प्रसाद यादव ने चुनाव को पिछड़ों और सवर्णों के बीच का जंग करार दिया था। 


A टू Z को झटका

हाजीपुर कोर्ट में लालू प्रसाद यादव के खिलाफ चल रहा एक केस अब अहम पड़ाव पर पहुंच गया है. ये केस ऐसे मसले पर है जो तेजस्‍वी यादव को असहज करने वाला है. तेजस्‍वी यादव ए टू जेड के फार्मूले की बात कर रहे हैं लेकिन लालू पर लगा आरोप ठीक उसके विपरीत है. लालू अपने खिलाफ हाजीपुर कोर्ट में चल रहे केस में आज वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये पेश हुए. अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी स्मिता राज के न्यायालय में लालू प्रसाद यादव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेश हुए. कोर्ट ने राजद अध्यक्ष पर लगे आरोपों को गठित यानि चार्ज फ्रेम कर लिया। 


पिछड़ों और सवर्णों के बीच जंग का दिया था नारा

मामला 2015 के विधानसभा चुनाव का है. ये वह विधानसभा चुनाव था जिसे लालू प्रसाद यादव औऱ नीतीश कुमार साथ मिलकर लड़ रहे थे. लालू प्रसाद यादव पर आरोप है कि उन्होंने हाजीपुर के गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के तेरसिया गांव में अपने चुनावी भाषण में विधानसभा चुनाव को पिछड़ों और सवर्णों के बीच की सीधी लड़ाई करार दिया था. लालू पर आरोप है कि उन्होंने यादव और दूसरी पिछड़ी जातियों से आह्वान किया था कि वह भाजपा और उसके सहयोगी पार्टियों को हराने के लिए राजद-जेडीयू गठबंधन का समर्थन करे।


लालू के इस भाषण को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए राघोपुर के सीओ निरंजन कुमार ने गंगा ब्रिज थाना में एफआईआर दर्ज कराया था. इस केस में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद  यादव को अभियुक्त बनाया गया था. पुलिस ने लालू प्रसाद यादव पर लगे आरोपों को सही पाते हुए कोर्ट में उनके खिलाफ आरोप-पत्र समर्पित किया था. हाजीपुर कोर्ट ने 11 फरवरी 2019 को ही लालू यादव के खिलाफ मामले का संज्ञान लिया था.  इसी मामले में आज लालू प्रसाद यादव कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए जिसके बाद उन पर चार्ज फ्रेम किया गया। 


तेजस्वी के सामने मुश्किल

लालू के खिलाफ ये मामला तब आय़ा है जब तेजस्वी यादव ए टू जेड के नारे को बुलंद करने में लगे हैं. बोचहां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राजद को भारी जीत मिली है औऱ तेजस्वी इसे ए टू जेड के अपने फार्मूले की जीत बता रहे हैं. अब राजद की विपक्षी पार्टियां लालू प्रसाद यादव के उस बयान के सहारे तेजस्वी की रणनीति को विफल बनाने की कोशिश कर सकती हैं।