तपती गर्मी में शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखना है चुनौती, राहत देंगी ये 7 चीजें

तपती गर्मी में शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखना है चुनौती, राहत देंगी ये 7 चीजें

DESK : बिहार में तेजी से मौसम बदल रहा है. मार्च महीने के तीसरे हफ्ते में ही गर्मी ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बिहार में राजधानी पटना समेत कई शहरों में इस वक्त चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. पारा 41 के पार जा चुका है. बढ़ती गर्मी के बीच बॉडी को हाइड्रेट और ठंडा रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है. बढ़ते पारा से पैदा होने वाली मुश्किल को कुछ खास चीजों की मदद से कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस तपती गर्मी के मौसम में कौन सी चीजें आपके शरीर को राहत देने का काम करेंगी.


खीरा- गर्मी के मौसम में सबसे पहले खीरा नजर के सामने आता है. खीरा शरीर के लिए बड़ी फायदेमंद चीज माना जाता है. गर्मियों में खीरा हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ त्वचा और डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है. आप इसे सलाद या रायते के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.


तरबूज- आपको पता होगा कि तरबूज का लगभग 90 फीसद हिस्सा पानी से भरा होता है. और इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो हमारे शरीर को लंबे समय तक ठंडा और हाइड्रेट रख सकता है.और इसे खाने में बहुत अच्छा होता है.


नारियल- गर्मी के मौसम में नारियल पानी बहोत ही फायदेमंद होता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग नारियल का पानी भी खूब पीते हैं. जो थ्री इन वन नारियल में हमारे शरीर को पानी, फल और तेल एकसाथ देने की क्षमता होती है. आपको बता दें नारियल इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने का काम करते हैं.


खट्टे फल- हमारे इम्यून सिस्टम के लिए खट्टे फल ना सिर्फ अच्छे माने जाते हैं. साथ ही ये ज्यादा फैट वाले फूड को तोड़ने में मदद करते हैं और डाइजेशन को बेहतर रखते हैं. जिससे हमारा शरीर भी ठंडा रहता है. इसमें संतरे, नीबू, किन्नू और अंगूर जैसे फल शामिल होते हैं.


प्याज- खाने का टेस्ट बढ़ाने वाली प्याज में शरीर को ठंडा रखने वाली कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. यह सूर्य की तेज किरणों से बढ़ने वाले स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है. साथ ही प्याज गर्मी में लू से बचाने का काम करती है. जहां लाल प्याज में क्वीरसेटिन नाम का प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन भी पाया जाता है.


दही- ठंडी तासीर वाली दही की लस्सी, रायता और नमकीन छाछ जैसी चीजों को गर्मियों का तोहफा कहा जाता है. दोपहर के वक्त लंच में खाने के साथ दही को जोड़ने से शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं.


पुदीना- गर्मी के मौसम में पुदीना के कई फायदे है. शरीर को लंबे समय तक ठंडा रखने के इसमें गुण शामिल होते हैं. गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से आप ना सिर्फ ताजगीभरा महसूस करेंगे. और इसमें मौजूद गुणकारी तत्व भी शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाएंगे.