स्वास्थ्य विभाग में 1.50 लाख से अधिक पदों पर होगी बहाली, इन जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज : तेजस्वी यादव का ऐलान

स्वास्थ्य विभाग में 1.50 लाख से अधिक पदों पर होगी बहाली, इन जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज : तेजस्वी यादव का ऐलान

PATNA : बिहार में स्वास्थ्य सुविधा में सुधार को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव काफी तत्पर दिखाई देते हैं। अब इसी के तहत उन्होंने बिहार विधानसभा में अपने विभागीय बजट भाषण में बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा है कि, राज्य के अंदर सुपौल, मुंगेर और गौपालगंज में नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। इसके  साथ ही स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्तियां होगी। सदन में बोलते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि अब बिहार के जिलों में ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। जिससे अब उन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना नहीं आना पड़ेगा।


राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि, स्वास्थ्य विभाग में जल्द 1 लाख 60 हजार नई नियुक्तियां होगी। साथ ही 8 हजार पद सृजित किए हैं। इसके अलावा आशा कर्मी के मानदेय बढ़ाने को लेकर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि, राज्य के अंदर जल्द ही  11 नए ट्रॉमा सेंटर और  3 नए मेडिकल कॉलेज भी खुलेंगे। जिसमें एनएच-एसएच की दुर्घटना के पीड़ितों का इलाज हो सकेगा। एएनएम और हेल्थ मैनेजर का भी  स्टेट कैडर बनेगा। नई रेफरल पॉलिसी से प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की जाएगी। 


इसके आलावा उनके तरफ से जो मिशन -60 सदर अस्पतालों के लिए शुरू किया गया था। उसे अब  अब पीएचसी तक लागू किया जाएगा। हर जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को इतना दुरुस्त किया जाएगा कि लोगों को अपने ही जिलों में बेहतर और उचित इलाज मिल सके।  इसके अलावा राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों और सदर अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली ओपीडी की सुविधा का समय में बदलाव किया गया है। अब बिहार के लोगों को ओपीडी की सुविधा दोपहर बाद भी मिलेगा। 


आपको बताते चलें कि,  स्वस्थ्य विभाग की जिम्मेदारी तेजस्वी यादव ने संभाला है तब से वो आए दिन आला अधिकारियों की बैठक बुलाकर पुरे विभाग को अलर्ट मोड पर काम करने का निर्देश देते रहते हैं। इतना ही नहीं कभी- कभी खुद विभागीय मंत्री देर रात औचक निरीक्षण पर निकल जाते हैं। इसके अलावा वो इसमें सुधार को लेकर कई तरह की नई स्कीम भी लागू करते रह्ते हैं।