सीतामढ़ी पुलिस लाइन में कोरोना ब्लास्ट, 20 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव

सीतामढ़ी पुलिस लाइन में कोरोना ब्लास्ट, 20 जवान मिले कोरोना पॉजिटिव

SITAMARHI:  इस वक्त की बड़ी खबर सीतामढ़ी से आ रही है। सीतामढ़ी में भी कोरोना अपना पांव तेजी से पसारता जा रहा है। सीतामढ़ी में कोरोना विस्फोट हुआ है। पुलिस लाइन के19 जवानों के साथ-साथ एसएसबी का एक जवान कोरोना संक्रमित मिले हैं। एक साथ बीस जवानों के संक्रमित मिलने से पुलिस लाइन में हड़कंप मचा हुआ है। 


 सभी जवानों को आइसोलेट किया गया है। सीतामढ़ी जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या अब 28 हो गयी है। तीसरी लहर में जिले में पहला सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया है। इसकी जानकारी सीतामढ़ी के प्रभारी सिविल सर्जन सुनील कुमार सिन्हा ने दी है और लोगों से सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की है।


बात यदि बिहार की करें तो आज कुल 1659 मामले राज्य में आएं है। सबसे ज्यादा कोरोना के मामले राजधानी पटना में है। पटना में कुल 1015 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आज कोरोना के जो आंकड़े सामने आए है इसे देखकर यह कहा जा सकता है कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार की तुलना बुधवार को कोरोना के केसेज दोगुना है।     


कोरोना का संक्रमण यदि इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो स्थितियां और भयावह हो सकती है। इसके लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। फर्स्ट बिहार भी अपील करता है कि चेहरे पर मास्क लगाए और दो गज की दूरी बनाए रखें और साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।  


देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से कोविड-19 मरीजों को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है. इस गाइड लाइन में कई बदलाव किए गए है. केंद्रीय सरकार ने नई गाइडलाइन कर कहा कि कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आने के 7 दिन बाद और लगातार 3 दिन तक बुखार नहीं आने के बाद होम आइसोलेशन खत्म हो जाएगा और मरीज को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. होम आइसोलेशन पीरियड खत्म होने के बाद मरीज को दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है.  


कोरोना मरीजों के होम आइसोलेशन की नई गाइडलाइन के अनुसार बुजुर्ग मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी. वहीं हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर रहेंगे, जिसके लिए प्रॉपर वेंटिलेशन रहना जरूरी है. साथ ही मरीज को ट्रिपल लेयर मास्क पहनने की सलाह दी गई।


मरीज को ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने की, ऐसे मरीज जिनको एचआईवी हो, जिनका ट्रांसप्लांट हुआ हो या कैंसर से पीड़ित हों तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी. और बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले मरीज, जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन 93% से ज्यादा हो उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति है. पॉजिटिव होने के बाद होम आइसोलेशन में 7 दिन रहने और लगातार 3 दिन तक बुखार ना रहने पर होम आइसोलेशन खत्म माना जाएगा और दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं होगी.