शराब माफियाओं ने दिनदहाड़े दारोगा को भूना, नीतीश के मंत्री ने कहा- फ्रस्टेशन में शहीद हुए दारोगा

शराब माफियाओं ने दिनदहाड़े दारोगा को भूना, नीतीश के मंत्री ने कहा- फ्रस्टेशन में शहीद हुए दारोगा

PATNA :  बिहार में पूर्ण शराबबंदी होने के बावजूद भी शराब की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है. बिहार पुलिस शराब की बिक्री और माफियाओं पर नकेल कसने में जुटी हुई है. इसी कड़ी में एक बड़ी घटना हुई है. सीतामढ़ी में शराब तस्‍करों ने एक दारोगा को दिनदहाड़े भून दिया है, जो शराब बिक्री की सूचना मिलने पर टीम के साथ छापेमारी करने गए थे. दारोगा के शहीद होने पर नीतीश सरकार के उत्पाद एवं मद्य निधेष मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि शराब बंदी कानून को सफल बनाने के लिए उत्पाद विभाग और पुलिस विभाग कड़ी कार्रवाई कर रही है, जिससे अपराधी फ्रस्टेशन में हैं और पुलिस की कार्रवाई से हताश होकर ही उन्होंने इस बड़ी घटना को अंजाम दिया है.


बिहार विधानसभा के बाहर मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान सीतामढ़ी की घटना पर बिहार सरकार के उत्पाद एवं मद्य निधेष मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि "दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस और एक्साइज विभाग कड़ी कार्रवाई कर रही है, जिसका ये रिएक्शन आया है. इस वजह से इस तरह की बातें आती हैं. हमलोग इसपर जो भी कानूनी कार्रवाई है, उसे करेंगे."


दिनदहाड़े इतनी बड़ी घटना को अंजाम देने पर जब पत्रकारों ने मंत्री सुनील कुमार से पूछा कि क्या बिहार में शराब माफियाओं का मनोबल बढ़ा हुआ है. इसपर उत्पाद एवं मद्य निधेष मंत्री ने कहा कि "अपराधियों का मनोबल बढ़ा नहीं है, उनका मनोबल हमलोगों ने तोड़ा है. पूरे फ्रस्टेशन में इस तरीके की बात होती है. इसपर सरकार कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी. अगर कोई भी अधिकारी दोषी होंगे और उनके खिलाफ सबूत मिलेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे."


आपको बता दें कि बुधवार को सीतामढ़ी में शराब तस्‍करों और पुलिस के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई. इस एनकाउंटर में तस्‍करों की गोली से दारोगा दिनेश राम शहीद हुए हैं जबकि चौकीदार लालबाबू भी बुरी तरह घायल हैं, उन्‍हें आनन-फानन में एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. सब इंस्‍पेक्‍टर दिनेश राम 2009 में पुलिस में भर्ती हुए थे. वह मूल रूप से मोतिहारी के लथौरा थाना के ससौलबरवा गांव के रहने वाले थे.उनके पिता का नाम स्व शिवशंकर राम है.सब इंस्‍पेक्‍टर दिनेश राम को हाल में ही मेजरगंज में तैनात किया गया था.


इस घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा से सटे सीतामढ़ी के मेजरगंज के कोआरि गांव में यह मुठभेड़ हुई. पुलिस को सूचना मिली थी कि नेपाल के रास्‍ते बिहार में शराब की बड़ी खेप लाई जा रही है.पुलिस ने इस सूचना के आधार पर घेराबंदी की.पुलिस को अंदाजा नहीं था कि शराब तस्‍कर हथियारों से लैस होंगे.गाड़ी रोकते ही तस्‍करों ने पुलिस पर हमला कर दिया.


उनकी फायरिंग में सब इंस्‍पेक्‍टर दिनेश राम और चौकीदार लाल बाबू पासवान को गोली लगी. दोनों को आनन-फानन में सीतामढ़ी सदर अस्‍पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्‍टरों ने सब इंस्‍पेक्‍टर दिनेश राम को मृत घोषित कर दिया है.चौकीदार लाल बाबू पासवान की हालत गंभीर बताई जा रही है. बताया जा रहा कि पुलिस को शराब तस्‍करों के नेपाल से भारत के बिहार में शराब की बड़ी खेप लाने की सूचना मिली थी. इस सूचना पर सब इंस्‍पेक्‍टर दिनेश राम ने अपने साथियों के साथ कोआरि गांव में तस्‍करों की घेराबंदी की. जैसे ही उनका सामना हुआ तस्‍करों ने हमला बोल दिया. हथियारों से लैस तस्‍करों ने पुलिस पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दी.