सीतामढ़ी में क्वारेंटीन सेंटर में खाना खाने से लोगों ने किया इंकार, भेड़-बकरियों की तरह ठूसने का आरोप

सीतामढ़ी में क्वारेंटीन सेंटर में खाना खाने से लोगों ने किया इंकार, भेड़-बकरियों की तरह ठूसने का आरोप

SITAMARHI : सीतामढ़ी में क्वारेंटीन सेंटर की कुव्यवस्था की तस्वीर लगातार सामने आ रही है। क्वारेंटीन सेंटर में लोगों ने हंगामा किया है। लोगों ने खाने से इंकार कर दिया और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। लोगों का आरोप है कि यहां हमें भेड़-बकरियों की तह ठूस दिया गया है। कोई व्यवस्था नहीं है।


रीगा प्रखंड के छह अलग-अलग केंद्रों पर तकरीबन 400 से अधिक पुरुष एव महिलाओं को बाहर से आने बाद क्वारेटिन किया गया है जहां ठहरने वाले लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं।  इसे लेकर  रीगा प्रखंड के बुलाकीपुर स्थित उच्च विद्यालय  क्वारेटाइन सेंटर में रह रहे श्रमिकों ने हंगामा किया।  वे अनशन पर बैठ गए और दिए जा रहे खाना को खाने से इंकार कर दिया।


हंगामा कर रहे मजदूरों ने बताया कि खाने की माकूल व्यवस्था नहीं है तकरीबन 300 मजदूरों के बीच मात्र 6 शौचालय दिया गया है जो भी पूरी तरह गंदगी का अंबार में तब्दील हो चुका है इसके अलावा महिलाओं को भी एक ही विद्यालय में रखा गया है। तकरीबन आठ रोज पूर्व से लगातार सुबह सुखा चना और चूड़ा नाश्ते में दिया जा रहा है।  चाय की व्यवस्था भी नहीं है ना गर्म पानी की।  वहीं दोपहर कभी 2 बजे तो कभी 3 बजे दिन में चावल दाल व सोयाबीन आलू की सब्जी प्रत्येक दिन परोसा जा रहा है। हंगामा कर रहे लोगों ने बताया चावल भी घटिया क्वालिटी का है ठीक से पका हुआ भी नहीं होता है। इसके चलते कई लोगों की तबीयत भी खराब हो रही है।


लोगों का कहना है कि  ना ठीक ढंग से सोने की व्यवस्था है। गांव से बाहर विद्यालय होने के कारण देर शाम से ही मच्छरों के हमले से हम लोग परेशान हैं। जब से आए हैं तब से एक भी रात  चैन की नींद सो नहीं सके हैं। मजदूरों ने बताया कि कुछ बड़े लोग जो बाहर से आने के बाद  भी क्वारेंटाइन नहीं किए गए हैं उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया है जबकि हम लोगों को जबरन भेड़ बकरियों की तरह रखा गया है।


इस दौरान तकरीबन 2 घंटे तक  सभी मजदूर हंगामा करते रहे। लोगों ने सीएम-डीएम और सीओ मुर्दाबाद के नारे लगाए।  इस संबंध में अंचलाधिकारी राम उरांव ने बताया कि विद्यालय में 15 शौचालय पानी की व्यवस्था एवं सभी मूलभूत सुविधाएं दी जा रही है। खाना में आलू के बदले दूसरे सब्जी का भी प्रबंध कराया गया है। साथ ही साथ सभी मजदूरों को हरा मिर्च भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि रीगा प्रखंड में बुलाकीपुर के अलावा मध्य विद्यालय बभनगामा, सीआरसी रीगा मिल चौक समेत कुल 6 जगहों पर को क्वारेटान सेंटर बनाया गया है।