सिलीगुड़ी में इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए बोले शाहनवाज..बिहार आकर उद्योग लगाए पूरा सहयोग मिलेगा

सिलीगुड़ी में इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए बोले शाहनवाज..बिहार आकर उद्योग लगाए पूरा सहयोग मिलेगा

 DESK: सिलीगुड़ी में उद्योग जगत से जुड़े लोगों के साथ परिचर्चा हुई। जिसमें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन शामिल हुए। इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वेस्टर्न इंडिया की तरह विकसित होगा ईस्टर्न इंडिया और इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के केंद्र में रहेगा बिहार, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों का बिहार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उम्मीदों का बिहार बनाने के लिए हम निरंतर प्रयत्नशील हैं। 


इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सिर्फ बेचिए नहीं बनाइए बिहार में। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से सटा किशनगंज जिला बिहार के सबसे औद्योगिकृत जिलों में शामिल होगा और यहां लेदर पार्क भी खोला जाएगा। किशनगंज या बिहार के अन्य क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए बिहार ही नहीं बिहार के बाहर के भी सभी उद्योगपतियों या कारोबारियों को पूरा सहयोग मिलेगा।


उऩ्होंने कहा कि हवाई, सड़क या रेल कनेक्विटी के साथ उद्योगों के सफल संचालन के लिए बिहार में सारी सुविधाएं मौजूद हैं। उत्तर पूर्व के सभी राज्यों के साथ साथ नेपाल, भूटान, बांग्लादेश समेत उत्तर पूर्व के कई पड़ोसी देशों का बड़ा बाजार भी बिहार के कारोबारियों की पहुंच में है जो कि अच्छा एडवांटेज है। बिहार में स्थापित या संभावित उद्योगों को आसपास के राज्यों और पड़ोसी देशों को मिलाकर कम से कम 55 करोड़ की आबादी का बाजार मौजूद है।


सिलीगुड़ी के मेफेयर होटल में गुरुवार को स्थानीय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ परिचर्चा हुई जिसमें सिलीगुड़ी और आसपास के बड़े कारोबारी शामिल हुए। इन्हें संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन  ने कहा कि बिहार में उद्योग के लिए संभावनाओं का द्वार खुला है। अच्छी नीतियों के साथ साथ बिहार सरकार सच्ची नीयत से भी देश के उद्योगपतियों, उद्यमियों, कारोबारियों को बिहार में उद्योग लगाने के लिए हर संभव मदद और उनके स्वागत के लिए तैयार है। 


सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार की मौजूदा औद्योगिक नीति 2016 के जरिए बहुत सी सुविधाएं और रियायतें नए उद्योगों के लिए हैं। उन्होंने कहा कि विशिष्ट उद्योग प्रक्षेत्र को  लेकर भी हमारी कई नीतियां तैयार हैं जो उचित समय पर लाई जाएगी।


बिहार के उद्योग मंत्री ने कहा कि देश को विश्व के वस्त्र बाजार की प्रतिस्पर्धा में मजबूती से खड़ा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाई गई पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क योजना के तहत भी 7 में से एक पार्क बिहार को मिले, इसके लिए प्रयासरत्त हैं। 


उन्होंने कहा कि पीएम मित्र पार्क के लिए 1719 एकड़ भूमि पश्चिम चंम्पारण के धनहा में चिन्हित कर ली गई है और बिहार सरकार की तरफ से वस्त्र मंत्रालय में प्रारंभिक परियोजना प्रस्ताव सौंपकर दावेदारी पेश कर दी गई हैं। 


इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर के मेगा फूड पार्क में भी निवेश की अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि मेगा फूड पार्क को लेकर आज ही एक बड़ी खबर आई है। केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के अंतर्गत मेगा फूड पार्क बिहार की स्थापना मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर ब्लॉक में करने की स्वीकृति IMAC (Inter-ministerial Approval Committee) की बैठक में दी गई है।


उन्होंने कहा कि चाहे गया के डोभी में बन रहा बिहार का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल हब हो, मुजफ्फरपुर के मोतीपुर का मेगाफूड पार्क हो या लेदर व टेक्सटाइल सेक्टर के अप्रत्याशित विकास के लिए हमारी तैयारी... इन सबके धरातल पर उतरने से बिहार का औद्योगिक परिदृश्य पूरी तरह बदल जाएगा।


उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पश्चिम बंगाल या सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि पूरे देश के उद्योगपतियों के लिए बिहार में निवेश का इस वक्त बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि आज उद्योग क्षेत्र में आगे बढ़ रहे बिहार के साथ जो खड़े होंगे वो ही भविष्य में विकसित बिहार में उद्योग के सफलतम लीडर होंगे।


सिलीगुड़ी में उद्योग जगत के लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने फिर से नारा दोहराया कि एक बार तो आईए बिहार में  और देखिए कितना बदल गया है बिहार और कितनी तेज है यहां उद्योग की रफ्तार। उऩ्होंने कहा कि बेचिए नहीं बनाईए भी बिहार में।